logo-image

महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के खिलाफ आज शाम सुप्रीम कोर्ट करेगी सुनवाई

महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के खिलाफ आज सुबह दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज शाम 5:00 बजे के आसपास सुनवाई करेगी।

Updated on: 29 Jun 2022, 12:12 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के खिलाफ आज सुबह दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज शाम 5:00 बजे के आसपास सुनवाई करेगी। याचिका विधानसभा के चीफ व्हिप सुनील प्रभु की ओर से दाखिल कर तत्काल सुनवाई की मांग की गई थीं।सुप्रीम कोर्ट मे जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस JB Pardiwala की बेंच के समक्ष तत्काल सुनवाई की मांग के चलते सुनील प्रभु की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी पेश हुए, वहीं शिंदे ग्रुप की ओर से नीरज किशन कौल मौजूद थे।

सिंघवी ने राज्यपाल द्वारा फ्लोर टेस्ट कराने के बारे में पीठ को जानकारी दी, तत्काल सुनवाई की मांग की। नीरज कौल ने कहा की राज्यपाल की कार्यवाही में सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है। शिंदे के वकील ने कहा कि फ्लोर टेस्ट कराना राज्यपाल का अधिकार है। लंबित मामला, जो बागी विधायकों की अयोग्यता कार्यवाही से संबंधित है उससे इस याचिका का कोई संबंध नही है।

कोर्ट ने कहा, आवश्यकता है या नहीं, ये कोर्ट तय करेगी। कौल ने कहा, हमें याचिका की कॉपी तक नहीं मिली है, तत्काल सुनवाई कैसे हो सकती है। न ही तत्काल सुनवाई की आवश्यकता है।
सिंघवी ने सरकार के संकट का जिक्र करते हुए तत्काल सुनवाई पर जोर दिया, याचिका कॉपी शीघ्र सप्लाई का आश्वासन दिया।पीठ ने शीघ्र सुनवाई की मांग को स्वीकार किया। सिंघवी को अभी पक्षों को याचिका की प्रति उपलब्ध कराने को कहा। 3 बजे तक कोर्ट को याचिका सप्लाई पर स्टेट्स बताने को कहा। उसके बाद शाम 5 बजे के आसपास सुनवाई का समय दिया।