logo-image

शपथ ग्रहण: उद्धव ठाकरे ने फोन कर PM मोदी को दिया शपथ ग्रहण का न्यौता

महाराष्ट्र (Maharashtra) में पिछले एक महीने से चली आ रही सियासी उठापटक का मंगलवार को पटापेक्ष हो गया है.

Updated on: 27 Nov 2019, 11:21 PM

नई दिल्‍ली:

महाराष्ट्र (Maharashtra) में पिछले एक महीने से चली आ रही सियासी उठापटक का मंगलवार को पटापेक्ष हो गया है. उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुरुवार को शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. ऐसा पहली बार हो रहा है जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्य मुख्यमंत्री बन रहा है. ऐसे में इस शपथ ग्रहण समारोह को शिवसेना ऐतिहासिक बनाना चाहती है. यही वजह है कि अलग-अलग राज्यों के सीएम, क्रिकेटर्स, फिल्म स्टार्स के अलावा 400 से ज्यादा किसानों को न्यौता भेजा गया है. उद्धव ठाकरे ने देर रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर शपथ ग्रहण समारोह के लिए उन्हें आमंत्रित किया है. इस पर प्रधानमंत्री ने उद्धव ठाकरे को बधाई दी है.

यह भी पढ़ेंःमहाराष्ट्र में NCP का डिप्टी CM और कांग्रेस के पास होगा स्पीकर पद, तीनों दलों के इतने मंत्री लेंगे शपथ: सूत्र

शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने गुरुवार देर रात दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री से मुलाकात कर उन्हें महाराष्ट्र में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह का न्योता दिया. सोनिया गांधी के घर से निकले के बाद आदित्य ठाकरे ने कहा कि हम यहां नई सरकार के लिए उनकी इच्छा और आशीर्वाद लेने के लिए आए थे. हमने कई नेताओं को आमंत्रित किया है. हम डॉ. मनमोहन सिंह की शुभकामनाएं भी मांग रहे हैं.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में गुरुवार को होने वाले उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee), एमके स्टालिन और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा गया है, लेकिन ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल इस समारोह में शामिल नहीं होंगे.

मध्य मुंबई के दादर में स्थित शिवाजी पार्क में गुरुवार शाम को उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. इस समारोह में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ शामिल होंगे. 

शिवसेना के प्रवक्ता और सांसद विनायक राउत ने बताया कि यह किसानों की सरकार है, इसलिए शपथ ग्रहण समारोह में करीब 400 से अधिक किसानों को निमंत्रित किया गया है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के हर जिले से करीब 20 किसानों को न्योता भेजा गया है. इस समारोह में किसानों को सम्मान देने के लिए उन किसानों के परिवार के सदस्य को आमंत्रित किया गया है, जिन्होंने आत्महत्या की है.

यह भी पढ़ेंःप्रज्ञा ठाकुर ने लोकसभा में गोडसे को बताया देशभक्त, कांग्रेस बोली- मोदी का मिल रहा...

उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह के लिए चंद्रबाबू नायडू, एचडी देवगौडा समेत सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को न्योता भेजा गया है. इनके अलावा क्रिकेटर्स, फिल्म स्टार्स को निमंत्रित किया गया है. उद्धव ठाकरे और शरद पवार खुद कार्यक्रम में आने वाले मेहमानों को न्यौता दे रहे हैं.

गौरतलब है कि इससे पहले संजय राउत ने मंगलवार को बयान दिया था कि उनकी ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को भी न्यौता दिया जाएगा. वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी के शपथ ग्रहण में जाने पर सस्पेंस बना हुआ है. उद्धव ठाकरे 28 नवंबर यानी गुरुवार शाम 6.40 बजे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनका शपथ ग्रहण समारोह मुंबई के शिवाजी पार्क में होगा, जो शिवसेना के लिए काफी मायने रखता है.