logo-image

महाराष्ट्र: कांग्रेस-NCP और शिवसेना की बैठक में निकला सरकार बनाने का फॉर्मूला, उद्धव समेत इतने मंत्री लेंगे शपथ

महाराष्ट्र के वाईबी चह्वाण सेंटर में कांग्रेस (Congress)-एनसीपी (NCP) और शिनसेना (Shiv Sena) के नेताओं की चल रही बैठक खत्म हो गई है.

Updated on: 27 Nov 2019, 10:33 PM

नई दिल्‍ली:

महाराष्ट्र के वाईबी चह्वाण सेंटर में कांग्रेस (Congress)-एनसीपी (NCP) और शिनसेना (Shiv Sena) के नेताओं की चल रही बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक में मंत्रिमंडल समेत कई मुद्दों पर चर्चा चल रही है. बताया जा रहा है कि तीनों दलों के बीच मंत्रिमंडल को लेकर सहमति नहीं बन पाई है. इस बैठक में उद्धव ठाकरे, शरद पवार, अहमद पटेल समेत तीनों दलों के कई दिग्गज नेता शामिल हुए थे. सूत्रों का कहना है कि गुरुवार को तीनों दलों के 1-2 मंत्री शपथ लेंगे. अर्थात, उद्धव ठाकरे के अलावा 6 मंत्री शपथ लेंगे, जिसमें दो डिप्टी सीएम भी हो सकते हैं. कांग्रेस को स्पीकर और एनसीपी को डिप्टी सीएम मिलना तय हो गया है.

यह भी पढ़ेंः घर लौटे अजित पवार के लिए भावी मुख्यमंत्री की उठी मांग, NCP कार्यकर्ताओं ने लगाए ये पोस्टर

वाईबी चव्हाण सेंटर में एनसीपी-कांग्रेस-शिवेसना की बैठक करीब चार घंटे से चल रही थी. सूत्रों की मानें तो इस बैठक में सरकार बनाने का फॉर्मूला तय हो गया है. एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा, तीनों दलों की बैठक में मंत्रियों के नाम पर चर्चा हुई है. इस मीटिंग में तीनों दल के नेताओं के बीच एक राय बनी. तीनों दलों से एक या दो मंत्री शपथ लेंगे. 3 दिसंबर को बहुमत साबित करने के बाद आगे मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस से स्पीकर और एनसीपी से डिप्टी स्पीकर होंगे. विधान परिषद और निगमों के लिए भी सहमति बन गई है. आज रात में मंत्रियों ने नाम पर फाइनल मुहर लग जाएगी.

बैठक से निकले के बाद शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि बैठक में सबकुछ फाइनल हो चुका है. वहीं, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे कहा, सभी मुद्दे सुलझ गए हैं. पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि वे गुरुवार को ऐलान करेंगे. हालांकि, पहले बताया जा रहा था कि मुख्यमंत्री के अलावा शिवसेना के पास 15 मंत्री, एनसीपी के पास उपमुख्यमंत्री और 13 अन्य मंत्री, कांग्रेस के पास स्पीकर और 13 मंत्री पद रहेगा. 

वहीं, अजित पवार (Ajit Pawar) डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा देकर घर लौट आए हैं. तीनों दलों की बैठक में वह भी शामिल हुए थे. इससे पहले अजित पवार ने राकांपा की बैठक में हिस्सा लिया था. उन्होंने नवनिर्वाचित विधायकों संबोधित करते हुए कहा कि सभी को कल यानी गुरुवार को उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना है. 

यह भी पढ़ेंःसोनिया-ममता और केजरीवाल समेत इन नेताओं को मिला उद्धव के शपथ ग्रहण समारोह का न्यौता

आपको बता दें कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में पिछले एक महीने से चली आ रही सियासी उठापटक का मंगलवार को पटापेक्ष हो गया है. उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुरुवार को शिवाजी पार्क में सीएम पद की शपथ लेंगे. ऐसा पहली बार हो रहा है जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्य मुख्यमंत्री बन रहा है. ऐसे में इस शपथ ग्रहण समारोह को शिवसेना ऐतिहासिक बनाना चाहती है. यही वजह है कि अलग-अलग राज्यों के सीएम, क्रिकेटर्स, फिल्म स्टार्स के अलावा 400 से ज्यादा किसानों को न्यौता भेजा गया है.