logo-image

शिव सेना के पूर्व विधायक अर्जुन खोटकर पर कसा शिकंजा, ईडी ने की कार्रवाई 

प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्ट्र स्टेट कोऑपरेटिव बैंक (MSCB) घोटाला मामले में जारी मनी लॉन्ड्रिंग की जांच में शिव सेना के पूर्व विधायक अर्जुन खोटकर की महाराष्ट्र के जालना की चीनी मिल की 78.38 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच कर ली है.

Updated on: 24 Jun 2022, 09:45 PM

highlights

  • चीनी मिल की 78.38 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच कर ली है
  • प्लांट मशीनरी और इमारत के साथ 200 एकड़ से ज्यादा जमीन अटैच की है

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्ट्र स्टेट कोऑपरेटिव बैंक (MSCB) घोटाला मामले में जारी मनी लॉन्ड्रिंग की जांच में शिव सेना के पूर्व विधायक अर्जुन खोटकर की महाराष्ट्र के जालना की चीनी मिल की 78.38 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच कर ली है.  ईडी ने पीएमएलए के तहत जालना के स्वरगांव हदप में  जालना सहकारी शक्कर कारखाने का प्लांट मशीनरी और इमारत के साथ 200 एकड़ से ज्यादा जमीन अटैच की है. अर्जुन खोटकर ने 8 मई 2012 को कारखाना खरीदने के लिए अर्जुन शुगर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी बनाई थी इस वक्त ये पूरी प्रापर्टी इसी कंपनी के नाम पर है. दरअसल मुंबई पुलिस ईओडब्ल्यू ने इस मामले में अगस्त 2019 में रिपोर्ट दर्ज की थी कि इस मामले को बाद में ईडी ने टेकओवर कर मनी लॉडरिंग की जांच शुरू कर दी थी.

इस मामले में दर्ज FIR के मुताबिक आरोप है कि सहकारी एसएसके को अधिकारियों और निदेशकों द्वारा निर्धारित उचित प्रक्रिया का पालन किए बिना धोखाधड़ी से बेच दिया गया था. पीएमएलए के तहत जांच में पता चला कि अर्जुन खोटकर उस अवधि के दौरान महाराष्ट्र स्टेट को-ऑप बैंक लिमिटेड के निदेशक मंडल में थे साथ ही जालना एसएसके को उसकी असल कीमत से बहुत कम 42.31 करोड़ रुपये में बेचा गया था. वहीं ईडी द्वारा किए गए संपत्ति के मूल्यांकन से पता चला कि जालना एसएसके की वैल्यू लगभग 78 करोड़ रुपये थी.