logo-image

महाराष्ट्र में 9वीं और 11वीं क्लास के सेकेंड सेमेस्टर रद्द, अगली क्लास में होंगे प्रोमोट

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा है कि इन छात्रों को पिछले सेमेस्टर के मुताबिक ही अगली कक्षाओं में प्रवेश दे दिया गया है. वहीं एसएससी का भी अंतिम पेपर (भूगोल) भी रद्द कर दिया गया है

Updated on: 12 Apr 2020, 08:05 PM

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Corona Virus) ने पूरी दुनिया को अपनी जद में लेने के बाद भारत में भी अपने पैर पसारता ही जा रहा है. सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और केरल से आ रहे हैं. महाराष्ट्र सरकार ने तो कोरोनावायरस (Corona Virus) के संक्रमण से बचनेे के लिए 9वीं और 11वीं क्लास की परीक्षाएं भी रद्द कर दी हैं. इन क्लास के छात्रों को बिना परीक्षा दिए है पहले सेमेस्टर के आधार पर अगली कक्षाओं में प्रवेश दिला दिया जाएगा. महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा है कि इन छात्रों को पिछले सेमेस्टर के मुताबिक ही अगली कक्षाओं में प्रवेश दे दिया गया है. वहीं एसएससी का भी अंतिम पेपर (भूगोल) भी रद्द कर दिया गया है. 

इसके पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने राज्य में  कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों को देखते हुए शनिवार को लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाए जाने का निर्णय लिया. इसकी घोषणा करते हुए  ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन में ढील दी जा सकती है, जबकि कुछ क्षेत्रों में उसे और कड़ा किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि 30 अप्रैल के बाद पाबंदियां पूरी तरह हटाने का निर्णय स्थिति के आधार पर लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें-दिल्ली के हाईरिस्क जोन को ऑरेंज जोन घोषित किया जाएगाः अरविंद केजरीवाल

आपको बता दें कि शनिवार को पीए मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान देश में लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने को लेकर मीटिंग की थी. इस दौरान अधिकांश राज्यों ने पीएम मोदी दो हफ्ते के लिए और लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया है. इस पर पीएम मोदी ने भी अपनी सहमति जता दी है. इस दौरान पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि जान भी जहान भी, दोनों पहलुओं पर ध्यान आवश्यक है.

यह भी पढ़ें-कोविड-19: भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की एक खेप अमेरिका पहुंची

पिछले 24 घंटों में 909 नए मामले सामने आने की खबर है जबकि 34 लोगों के मरने की खबर है. इसी के साथ कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 8 हजार के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक कुल 8356 मामले सामने आए हैं जिनमें से 7367 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 716 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. वहीं 273 लोगों के मरने की खबर है. बता दें, ये स्थिति तब है तजब देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है. हालांकि कई राज्यों ने इस लॉकडाउन को और दो हफ्तों तक बढ़ाने का फैसला ले लिया है. इसमें महाराष्ट्र, पंजाब, तेलंगाना, ओडिशा और पश्चिम बंगाल शामिल है.