logo-image

मुंबई के स्कूलों में लौटी रौनक, 8वीं से 12वीं तक के क्लास शुरू

कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 8वीं से 12वीं तक के स्कूल दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया था. हालांकि स्कूल शुरू करने का अंतिम निर्णय लेने का अधिकार स्थानीय प्रशासन को दिया गया था.

Updated on: 04 Oct 2021, 07:38 AM

highlights

  • मुंबई में 8वीं से 12वीं तक की स्कूल खुली
  • बीएमसी ने कोविड-19 के नियमों के साथ स्कूल खोलने की अनुमति दी
  • अभिभावकों पर बच्चों को स्कूल भेजने का निर्णय छोड़ा

नई दिल्ली :

कोरोना महामारी के कम होते प्रकोप को देखते हुए मुंबई में स्कूल और कॉलेज खुल गए हैं. करीब डेढ़ साल से बंद मुंबई के स्कूल 4 अक्टूबर यानी आज से खुल गए हैं. 8वीं से 12वीं तक की क्लास को अभी खोला गया है. सुबह-सुबह बच्चे स्कूल पहुंचे. बच्चों ने मास्क लगा रखा था. वहीं स्कूलों को कोरोना गाइडलाइंस को फॉलो करने को कहा गया है.  बीएमसी ने कोविड-19 के नियमों के साथ स्कूलों को 8वीं से 12वीं तक की क्लास ऑफलाइन तरीके से करने की छूट दी है. यह छूट सभी बोर्डों के स्कूलों को दी गई है. हालांकि स्कूल खोलने का आदेश आने के बाद भी बच्चों पर फिजिकली क्लास करने का प्रेशर नहीं होगा. बच्चों को स्कूल भेजने का अंतिम फैसाल अभिभावक का होगा. अगर बच्चे स्कूल नहीं आते हैं तो उनकी पढ़ाई ऑनलाइन होगी. 

बता दें कि कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 8वीं से 12वीं तक के स्कूल दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया था. हालांकि स्कूल शुरू करने का अंतिम निर्णय लेने का अधिकार स्थानीय प्रशासन को दिया गया था. जिसके बाद शिक्षा विभाग के स्कूल खुलने के प्रस्ताव को बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह की सहमति मिल गई.

इसे भी पढ़ें:LAC पर भारतीय सेना से खौफजदा चीनी सैनिकों ने बदला पेट्रोलिंग तरीका

वहीं, बाकी कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोलने का फैसला नवंबर के बाद लिया जाएगा. वहीं मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने स्कूलों को लेकर गाइडलाइंस जारी की. स्कूली छात्रों को अपने माता-पिता से सहमति पत्र लाना होगा. वहीं, केवल 20-25 छात्रों को ही एक कक्षा में बैठने की अनुमति होगी. इसके साथ-साथ फेस मास्क और हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा बिना माता-पिता के सहमति पत्र के छात्र स्कूल नहीं आ सकेंगे.