logo-image

School Bus Fare Hikes: और हल्की होगी अभिभावकों की जेब, स्कूल बस के किराए में 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी

कई स्कूलों में इन दिनों परीक्षा का दौर चल रहा है तो कई स्कूलों के नए सत्र शुरू होने वाले हैं.

Updated on: 24 Mar 2023, 11:44 AM

highlights

  • अभिभावकों को लगा जोर का झटका
  • स्कूलों बसों के किराए में हुई 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी
  • पिछले साल ही बढ़ाया गया था 30 फीसदी किराया

New Delhi:

School Bus Fare Hikes: कई स्कूलों में इन दिनों परीक्षा का दौर चल रहा है तो कई स्कूलों के नए सत्र शुरू होने वाले हैं. ऐसे में अभिभावकों की चिंताएं पहले ही बढ़ी हुई हैं क्योंकि एक तरफ बच्चे की परीक्षा है तो दूसरी तरफ नए सत्र को लेकर फीस का इंतजाम. ऐसे में अभिभावकों पर दोहरी मार पड़ी है. दरअसल 1 अप्रैल से स्कूलों ने बसों के किराए में बढ़ोतरी करने की तैयारी कर ली है. नए महीने के पहली तारीख से ही स्कूल बसों का रेंट 15 से 20 फीसदी तक बढ़ जाएगा. जो अभिभावकों की जेब पर अतिरिक्त बोझ डालने वाला है. आइए जानते हैं स्कूल बसों को लेकर किराए में बढ़ोतरी किस राज्य में की गई है और क्या है पूरा मामला. 

मुंबई में बढ़े स्कूल बसों के किराए
स्कूल बसों के रेंट में जो बढ़ोतरी हुई है वो देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में हुई है. दरअसल बीते वर्ष 30 फीसदी की जबरदस्त बढ़ोतरी करने के बाद स्कूल बस एसोसिएशन ने एक बार फिर किराए में इजाफा करने का फैसला लिया है. इस बार 15 से लेकर 20 प्रतिशत वृद्धि की जा रही है. खास बात यह है कि बढ़े हुए रेट 1 अप्रैल से ही लागू कर दिए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें - राज ठाकरे ने जावेद अख्तर की प्रशंसा की, कहा- धर्मांध नहीं, धर्माभिमानी हिंदू चाहिए...

कोरोना काल में नहीं बढ़ाया किराया
स्कूल बस एसोसिएशन का कहना है कि कोरोना काल के दौरान बस किराए में बढ़ोतरी नहीं की गई थी, यही वजह है कि अब बढ़ोतरी लगातार की जा रही है. तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ महंगाई इसकी बड़ी वजह है. स्कूल बस एसोसिएशन का कहना है कि तेल कीमतों के अलावा स्पेयर पार्ट्स, बैटरी के दामों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. इनकी कीमतें 18 फीसदी तक बढ़ी हैं. 

एक साल में 50 तक बढ़ोतरी
बीते वर्ष 30 प्रतिशत बढ़ोतरी के बाद अब 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी होते ही महज 13 महीने में स्कूल बसों के किराए में 50 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिलेगा जो अभिभावकों की जेब पर सीधा असर डालने वाला है.