logo-image

मुंबई रेप केस में बोले कमिश्नर- टेंपो में बेहोश हालात में मिली थी महिला, लेकिन रॉड... 

मुंबई में एक बार फिर निर्भया जैसी घटना दोहराई गई है. साकीनाका में दरिंदे ने महिला के साथ बलात्कार किया. इसके बाद महिला को गंभीर हालात में अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां वह 24 घंटे से अधिक समय तक तड़पती रही.

Updated on: 11 Sep 2021, 06:13 PM

नई दिल्ली:

देश में एक बार फिर निर्भया जैसी घटना दोहराई गई है. मुंबई के साकीनाका में दरिंदे ने महिला के साथ बलात्कार किया. इसके बाद महिला को गंभीर हालात में अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां वह 24 घंटे से अधिक समय तक तड़पती रही. बताया जा रहा है कि बहुत अधिक रक्तत्राव के कारण उसकी मौत हो गई. इस घटना के बाद हरकत में आई पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कोर्ट में पेश किया, जहां कोर्ट ने इसे 21 सितंबर तक पुलिस कस्टडी में भेज दिया है. साकीनाका रेप केस को लेकर मुंबई कमिश्नर हेमंत नगराले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. 

मुंबई कमिश्नर ने कहा कि गणेश उत्सव के दौरान मुंबई में एक दर्दनाक हादसा हुआ है. 9 सितंबर की देर रात यानी 10 सितंबर को साकीनाका में स्थित खैरानी रोड पर एक कागज कारखाना के वॉचमैन ने पुलिस कंट्रोल को कॉल कर बताया कि एक आदमी एक औरत को बुरी तरह से मार रहा है. इसके बाद कंट्रोल रूम ने संबंधित अधिकारियों को 10 मिनट के अंदर घटनास्थल पर भेज दिया, जहां एक टेंपो में यह महिला गंभीर रूप से घायल मिली. पुलिस ने तुरंत ही उस टेंपो की चाबी लेकर उससे ही महिला को अस्पताल में भर्ती कराया. उसी समय डॉक्टरों ने महिला का उपचार शुरू किया. उसके बाद वॉचमैन से जानकारी लेकर जांच शुरू की गई.

मुंबई कमिश्नर हेमंत नगराले ने आगे कहा कि इस जांच में साकीनाका पुलिस के साथ ही क्राइम ब्रांच के अधिकारी भी थे. सीसीटीवी की जांच से मोहन नामक आरोपी को पकड़ा गया, जो उत्तर प्रदेश के जौनपुर का रहने वाला है. पुलिस जांच में इसके कपड़ों में भी खून के धब्बे मिले. आरोपी मोहन को गिरफ्तार किया गया है और 21 सितंबर तक उसे पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है.

हेमंत नगराले ने कहा कि मामले की जांच के लिए एक स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम तैयार की गई है. अगले 1 महीने में मामले की जांच खत्म करने की हमारी तैयारी है. इसे लेकर मुख्यमंत्री ने भी कहा कि इसकी जांच फ़ास्ट ट्रैक द्वारा कराई जाएगी. शनिवार सुबह पीड़ित की मृत्यु हो गई है. अब आरोपी पर हत्या का मामला भी दर्ज हुआ है. इस मामले में और भी लोगों के जुड़े होने की बात की जा रही थी, लेकिन अबतक केवल एक ही आरोपी की जानकारी जांच में मिली है.

उन्होंने आगे कहा कि जो पीड़ित महिला थी वो बेहोश थी, इसलिए हम उनका बयान दर्ज नहीं कर पाए. इसलिए उस रात क्या और कैसे हुआ, इसकी एग्जेक्ट जानकारी हमें नहीं है. आखिर हुआ क्या, इसपर भी जांच जारी है और ज़्यादा जानकारी मिल जाएगी. इस जांच को जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा. हमें CCTV फुटेज मिल गए हैं. अब तक मिली जानकारी के अनुसार इस घटना में एक ही आरोपी है.

मुंबई कमिश्नर ने आगे कहा कि पुलिस को घटना की जानकारी देनेवाले चौकीदार का भी बयान लिया गया है. अब जब हम आरोपी से पूछताछ करेंगे, तब इसकी जानकारी मिल पाएगी. आरोपी पर पहले भी मुकदमे दर्ज है या नहीं, इसकी जानकारी हम निकाल रहे हैं. आरोपी आठ साल से मुंबई में है, कभी ड्राइवर का, कभी कचरा उठाने का काम करता था वो फुटपाथ पर ही रहता था, उसके भाई-बहन भी रहते हैं, लेकिन हमें पता चला है कि उसे घर पर आने नहीं देते थे.

उन्होंने आगे कहा कि रॉड के इस्तेमाल होने वाले सवाल पर आप सुनी सुनाई बातों को रिपोर्ट ना करें. चौकीदार के बताने में कुछ गलती हो सकती है. उन्होंने फोन आवाज सुनकर किया था. हमें भी लगा कि शायद एक से ज़्यादा लोग होंगे, लेकिन अबतक ऐसी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. पोस्टमॉर्टम अभी शुरू है. उसके रिपोर्ट के बाद ही मृत्यु की वजह और चोटों की जानकारी मिल पाएगी. जिस टेंपो में बलात्कार हुआ, वो आरोपी का नहीं था. वो एक कंपनी का था.