logo-image

BJP का अब रश्मि ठाकरे के होगा 'सामना', बनीं पहली महिला संपादक

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की पत्नी रश्मि ठाकरे (Rashmi Thackeray) को शिवसेना (Shivsena) के मुखपत्र सामना (samana) का संपादक बनाया गया है.

Updated on: 01 Mar 2020, 10:17 AM

मुंबई:

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की पत्नी रश्मि ठाकरे (Rashmi Thackeray) को शिवसेना (Shivsena) के मुखपत्र सामना (samana) का संपादक बनाया गया है. पहली बार किसी महिला को इस अखबार का संपादक बनाया गया है. रश्मि ठाकरे से पहले उद्धव ठाकरे सामना संपादक थे, लेकिन मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने यह पद छोड़ दिया. हालांकि संजय राउत अब भी इस मुखपत्र के कार्यकारी संपादक हैं.

यह भी पढ़ेंः 1 मार्च से ATM से नहीं निकलेंगे 2000 के नोट, रोजमर्रा की ये चीजें भी बदल जाएंगी

कौन हैं रश्मि ठाकरे
उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे का जन्म थाने के डोंबिवली में हुआ था. पहले उनका नाम रश्मि पटनकर था. इन्होंने वाज़े-केलकर कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है. उनके पिता माधव पटनकर व्यवसायी हैं. रश्मि ठाकरे ने 1987 में जीवन बीमा निगम में कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी के तौर पर ज्वाइन किया था. इसी नौकरी में रश्मि ठाकरे की मुलाकात राज ठाकरे की बहन जयजयवंती से हुई जो बाद में गहरी दोस्ती में बदल गई. जयजयवंती ने ही रश्मि की मुलाकात अपने चचेरे भाई उद्धव ठाकरे से कराई. इसके बाद दोनों में प्यार हुआ और इन्होंने 1989 में शादी कर ली. उनके दो बेटे आदित्य और तेजस ठाकरे हैं.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली हिंसा में कांग्रेस की पूर्व पार्षद इशरत जहां को कोर्ट ने लगाई फटकार, जज बोले- आपको नहीं मिलेगी जमानत

महिला विंग के कार्यक्रम में आती हैं नजर
रश्मि ठाकरे को अक्सर शिवसेना की महिला विंग कार्यक्रमों को संबोधित करते देखा जाता है. माना जाता है कि रश्मि की राजनीतिक सूझ-बूझ भी उद्धव के सीएम की कुर्सी तक पहुंचने की मुख्य वजहों में से एक है. बताया जाता है कि बड़े बेटे आदित्य ठाकरे को भी डिप्टी सीएम के तौर पर प्रोजक्ट करने के पीछे रश्मि का ही दिमाग था.