logo-image

राज्यसभा चुनाव: नवाब मलिक और अनिल देशमुख को मतदान की अनुमति नहीं 

राज्यसभा चुनाव में मतदान से पहले महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी सरकार को गहरा झटका लगा है. मुंबई सेशन कोर्ट ने जेल में बंद उसके मंत्री नवाब मलिक और पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख की उस याचिका को खारिज कर दिया है

Updated on: 09 Jun 2022, 05:39 PM

highlights

  • राज्य सभा चुनाव में मतदान के लिए बेल मांगी थी
  • कांग्रेस पार्टी के नेता नवाब मलिक फरवरी से जेल में बंद हैं
  • महाराष्ट्र में 6 सीटों को लेकर चुनाव होंगे

नई दिल्ली:

राज्यसभा चुनाव में मतदान से पहले महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी सरकार को गहरा झटका लगा है. मुंबई सेशन कोर्ट ने जेल में बंद उसके मंत्री नवाब मलिक और पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें दोनों नेताओं ने राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के लिए जमानत मांगी थी. इस तरह राज्यसभा चुनावों में नवाब मलिक और अनिल देशमुख वोट नहीं डाल सकेंगे. मुंबई के सेशन कोर्ट ने दोनों की अर्जी को खारिज कर दिया है. नवाब मलिक और अनिल देशमुख कल होने वाले राज्यसभा चुनाव में मतदान करने की अनुमति देने को लेकर अदालत में अर्जी दाखिल की थी.

महाराष्ट्र के मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता नवाब मलिक फरवरी से जेल में बंद हैं. उनपर प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगया है. इसी तरह राज्य के पूर्व मंत्री भी जेल में बंद हैं. उनपर भी मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगे हैं. दोनों ने शुक्रवार को होने वाले राज्य सभा चुनाव में मतदान के लिए बेल मांगी थी.

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी नेशनल हेराल्ड मामले में 13 जून को ED के सामने होंगे पेश

मलिक ने दी थी ये दलील

नवाब मलिक ने अदालत को बताया कि वह एक निर्वाचित विधायक हैं और राज्यसभा के लिए प्रतिनिधि चुनने में अपने निर्वाचन के निवासियों का प्रतिनिधित्व करने को लेकर कर्तव्य से बंधे हुए हैं, ऐसे में उन्हें वोट डालने की अनुमति दे दी जाए. महाराष्ट्र में कल राज्यसभा की छह सीटों के लिए चुनाव होने हैं. लगभग दो दशक के बाद राज्यसभा के लिए राज्य में चुनाव होंगे. आमतौर पर बीते दो दशक से यहां निर्विरोध प्रत्याशी चुन लिए जाते हैं, मगर इस बार सीट से ज्यादा  उम्मीदवार के खड़े होने के कारण चुनाव कराना पड़ रहा है.

शिवसेना ने संजय राउत और संजय पवार को उम्मीदवार के तौर पर उतारा है. वहीं भाजपा ने तीन उम्मीदवार को खड़ा किया है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल,अनिल बोंदे और धनंजय महादिक. इसके साथ एनसीपी के प्रफुल पटेल और कांग्रेस ने इमरान प्रतापगढ़ी को अपना उम्मीदवार तय  किया है.

किस पार्टी की क्या स्थिति

महाराष्ट्र में 6 सीटों को लेकर चुनाव होंगे. एक सीट के लिए 42 वोटों की आवश्यकता है. सत्ताधारी महाराष्ट्र विकास अघाड़ी गठबंधन के पास 151 वोट हैं. इस लिहाज से वह तीन सीट आसानी से जीत सकता है, मगर चौथी सीट पर उम्मीदवार को जीताने के लिए उसे 15 और वोटों की आवश्यकता होगी. छोटे दलों का भरोसा पाकर शिवसेना ने चौथे उम्मीदवार को भी उतार दिया है. वहीं भाजपा के पास 106 विधायक है. दो सीटों पर वह आसानी से जीत सकता है मगर तीसरे उम्मीदवार को जिताने के लिए उसे 22 अतिरिक्त मतों की जरूरत होगी. उसने भी इन्ही छोटे दलों के सहारे अपने तीसरे उम्मीदवार को उतारा है.