logo-image

Monsoon 2021: महाराष्ट्र में बारिश ने मचाई भारी तबाही, 129 की मौत, इन राज्यों में भी IMD ने जारी किया अलर्ट

भारी बारिश (Heavy rainfall)की वजह से महाराष्ट्र के तटीय रायगढ़ जिले में एक गांव तलाई के नजदीक हुए भूस्खलन (Raigad landslide) में अबतक 44 लोगों की जान जा चुकी है.

Updated on: 24 Jul 2021, 09:25 AM

highlights

  • रायगढ़ में भूस्खलन से हुई 44 लोगों की मौत 
  • जान गंवाने वालों के परिवार को मिलेगी 2-2 लाख की मदद
  • घायलों को मिलेगी 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता 

महाराष्ट्र:

Monsoon 2021: महाराष्ट्र (Maharashtra rain) में लगातार मूसलाधार बारिश जारी है, जिसकी वजह से कई जिलों में हालात बेहद खराब हो चुके है. पिछले दो दिनों में बारिश से जुड़ी घटनाओं की वजह से करीब 129 लोगों की मौत हो चुकी हैं.  महाराष्ट्र आपदा प्रबंधन विभाग (Maharashtra Disaster Management Department) ने शुक्रवार को बताया कि इन लोगों की मौत लैंडस्लाइड  (landslide), बारिश-बाढ़ की चेपट में आने से हुई है.  वहीं, मौसम विभाग (weather department) के अनुसार, अगले 24 घंटे और बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि महारष्ट्र के पश्चिमी हिस्से (western side) में शानिवार को भी भारी बारिश देखने को मिल सकती है. महाराष्ट्र के अलावा, अन्य राज्यों जैसे मध्य प्रदेश (Madhya pradesh), ओडिशा (Odisha), तेलंगाना (Telangana), कर्नाटक के तटीय इलाके (Coastal areas of Karnataka), साउथ कर्नाटक (South Karnataka) के लिए भी IMD (India Meteorological Department)की ओर से भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. बता दें कि महाराष्ट्र के बाद अब कर्नाटक से भी सड़कों पर पानी ही पानी की तस्वीरें सामने आ रही हैं. 

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में बारिश का कहर: PM-CM ने जताया दुख, जानें दिनभर का अपडेट

रायगढ़ में भूस्खलन के बाद स्थिति 
भारी बारिश की वजह से महाराष्ट्र के तटीय रायगढ़ जिले में एक गांव तलाई के नजदीक भूस्खलन (Raigad landslide) हुआ, जिसमें अबतक 44 लोगों की जान जा चुकी है.  शुक्रवार को तलाई से 32 शव मिले थे. वहीं बाकी शव आसपास के गांवों से मिले. ज़िला कलेक्टर (District Collector ) निधि चौधरी (Nidhi Choudhary) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र के रायगढ़ ज़िले में भूस्खलन की 2 अलग-अलग घटनाओं में कुल 44 लोगों  की मौत हुई है और 25 से ज्यादा लोगों की अभी भी मलबे में दबे होने की आशंका है. इसी तरह रत्नागिरी जिले में भूस्खलन हुआ था. वहां 10 लोगों के मलबे में फंसे होने की खबर सामने आ रही है.  

                                                                

घायलों और मृतकों के लिए आर्थिक मदद का एलान 
रायगढ़ जिले में बारिश से हुए हादसे पर दुख जाते हुए पीएम मोदी ने आर्थिक सहायता का आश्वासन दिया है. जिसके अनुसार, जान गंवाने वालों के परिवार को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी और घायलों को 50-50 हजार रुपये मिलेंगे. वहीं, महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वालों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की वित्तीय मदद देने की बात कही है. 

यह भी पढ़ें: परमबीर सिंह की मुश्किलें और बढ़ीं! लगातार दूसरे दिन जबरन वसूली का एक और मामला दर्ज

बचाव कार्यों के लिए एयरफोर्स और नेवी को उतारा गया
महाराष्ट्र में राहत और बचाव कार्य के लिए एयरफोर्स (Indian Airforce) के दो Mi-17 हेलिकॉप्टर्स का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके अलावा, दो Mi-17V5 को भी स्टैंड बाय पर रखा गया है. अब शनिवार को भारतीय सेना (Indian Army)और नेवी (Indian Navy) की 6 टीमें बचाव कार्य में जुड़ सकती हैं. इंडियन कोस्ट गार्ड (Indian Coast Guard) ने आपदा राहत दल की सात टीमें पहले से ही महाराष्ट्र, गोवा (Goa) और कर्नाटक के तटीय इलाकों में तैनात की हुई हैं. मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के 6 जिलों के लिए रेड अलर्ट किया है. इसमें रायगढ़, रत्नागिरी (Ratnagiri), सिंधु गुर्ग (Sindhu Gurg), पुणे (Pune), सतारा (Satara) और कोल्हापुर (Kolhapur) शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में इस बारिश की वजह से 54 गांव पूरी तरह तबाह हो गए हैं. वहीं 821 आंशिक रूप से प्रभावित हुए हैं. सिर्फ कोल्हापुर से 40 हजार से ज्यादा लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट करना पड़ा है.