logo-image

पुणे: दंड बैठक मारते समय पड़ा हार्ट अटैक, पहलवान की मौके पर ही मौत

पुणे के एक मशहूर खिलाड़ी की व्यायाम के दौरान मौत हो गई. वह कुश्ती का बड़ा खिलाड़ी था.  महाराष्ट्र का चैंपियन रह चुका पहलवान रोज का व्यायाम करने मुलशी तहसील के अ​भ्यास स्थल पर आया था.

Updated on: 08 Mar 2023, 11:29 PM

नई दिल्ली:

पुणे के एक मशहूर खिलाड़ी की व्यायाम के दौरान मौत हो गई. वह कुश्ती का बड़ा खिलाड़ी था. महाराष्ट्र का चैंपियन रह चुका पहलवान रोज का व्यायाम करने मुलशी तहसील के अ​भ्यास स्थल पर आया था. वह तेजी से दंड बैठक लगाने में लगा था. तभी अचानक वह नीचे बैठ गया. उसके साथियों ने उसे तुरंत अस्पताल पहुंचाया. मगर डॉक्टरों ने बताया कि अस्पताल पहुंचने से पहले उसकी हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई. हार्ट अटैक से मरने वाले पहलवान का नाम स्वप्निल पाडाले था. बताया जा रहा सुबह के वक्त पाडाले कसरत कर रहा था. दंड बैठ मारते वक्त वह अचानक फेंट हो गया. उसे बाकी पहलवानों ने अस्पताल पहुंचाया. मगर अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

ये भी पढ़ें: UP: होली के जश्न में चली गोली, नशे में दोस्त की कर दी हत्या

अचानक बेहोश होकर गिर पड़ा

स्वप्निल कुश्ती प्रतियोगिताओं में भाग लेने के साथ नए लड़कों को भी प्रशिक्षण दिया करता था. उस दिन स्वप्निल कड़ी मेहनत में जुटा हुआ था. वहां पर मौजूद पहलवानों ने बताया कि दंड बैठक करते वक्त वह अचानक बेहोश होकर गिर पड़ा. अस्पताल में डाक्टरों ने साफ कह दिया कि उसकी मौत अस्पताल पहुंचने से पहले हो गई. यह मौत हार्ट अटैक से हुई. स्वप्निल महाराष्ट्र का चैंपियन रह चुका था. इस कारण उसका यूं अचानक से चले जाना कुश्ती के खिलाड़ियों के लिए किसी सदमे से कम नहीं था. लोगों को इस बात का बिल्कुल विश्वास नहीं था कि एक स्वस्थ्य इंसान इस तरह से जा सकता है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र का कोल्हापुर कुश्ती के लिए जाना जाता है. मगर बीते कुछ सालों से पुणे कु​श्ती का खास केंद्र बन चुका है. ऐसे में स्वप्निल जैसे नामचीन पहलवानों ने अपना रुख पुणे की ओर किया. उसने यहां के युवाओं को ट्रेन करना आरंभ किया. स्वप्निल की मौत के कारण महाराष्ट्र के कुश्ती जगत में शोक की लहर दौड़ गई. 

हाल ही में इसी तरह का एक और मामला भी सामने आया, जहां पर बैडमिनट खेलते वक्त अचानक एक युवक बेहोश होकर गिर पड़ा. वह रोजना स्पोटर्स एकेडमी में खेलने के लिए आया करता था. शाम के वक्त वह खेल रहा था कि अचानक उसकी तबीयत बिगड़ी और वह जमीन पर लेट गया. अस्पताल ले जाते वक्त उसकी मौत हो गई.