logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

महाराष्ट्र में कोयले की कमी के चलते बिजली संकट गहराया

महाराष्ट्र में भी कोयले का संकट देखा जा रहा है. महाराष्ट्र के 7 पावर प्लांट में भी कोयले का काफी कम स्टॉक बचा हुआ है. महाराष्ट्र के 27 यूनिट में से कोयले की कमी की वजह से 7 बिजली उत्पादन यूनिट बंद हैं.

Updated on: 13 Oct 2021, 01:20 PM

highlights

  • महाराष्ट्र के 7 पावर प्लांट में कोयले का काफी कम स्टॉक बचा हुआ है
  • कोयले की कमी से महाराष्ट्र के 27 यूनिट में से 7 बिजली उत्पादन यूनिट बंद

मुंबई:

देश के कई राज्यों में कोयले की कमी की वजह से बिजली संकट गहरा गया है. कोयला और बिजली संकट को लेकर राजनीतिक दलों के बीच भी घमासान छिड़ा हुआ है. केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा है कि हमने कोयले की सप्लाई जारी रखी हुई है. हम राज्यों से अपील करते हैं कि वो अपने यहां स्टॉक की क्षमता को बढ़ा लें. ​जिससे वहां पर कोयले की किल्लत नहीं रहेगी. कोयला मंत्री ने कहा कि सोमवार को 1.94 मिलियन टन कोयले की सप्लाई की गई थी. उन्होंने कहा कि जहां तक राज्यों का सवाल है, इस साल जून तक राज्यों से कोयले का स्टॉक बढ़ाने का अनुरोध किया था. 

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी बोले, वर्क इन प्रोग्रेस का बोर्ड अविश्वास का प्रतीक बन गया

वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र में भी कोयले का संकट देखा जा रहा है. महाराष्ट्र के 7 पावर प्लांट में भी कोयले का काफी कम स्टॉक बचा हुआ है. महाराष्ट्र के कोराडी पावर प्लांट में आधे दिन, खापरखेड़ा प्लांट में करीब 1 दिन, पारस प्लांट में करीब एक दिन, भुसावल प्लांट में करीब डेढ़ दिन, चंद्रपुर पावर प्लांट में करीब पौने दो दिन, नासिक प्लांट में करीब दो दिन और परली प्लांट में 2 दिन का कोयला बचा हुआ है. बता दें कि महाराष्ट्र के 27 यूनिट में से कोयले की कमी की वजह से 7 बिजली उत्पादन यूनिट बंद हैं.

बता दें कि कोयला मंत्री ने कहा है कि बारिश की वजह से कोयले की कमी देखने को मिली थी. जिसकी वजह से कोयले का दाम 60 रुपए प्रति टन से 190 रुपए प्रति टन तक बढ़ गए है. इसकी का परिणाम है कि कुछ कोयला पॉवर प्लांटर 15—20 दिनों से बंद भी हो गए या फिर उनकी उत्पादन क्षमता बहुत कम रह गई है. यही वजह है कि घरेलु कोयला सप्लाई को दबाव झेलना पड़ रहा है.