logo-image
लोकसभा चुनाव

महाराष्ट्र में सियासी भूचाल, शिंदे गुट के विधायक उद्धव पार्टी के संपर्क में

2024 लोकसभा चुनाव के नतीजे ने हर किसी को चौंका दिया. 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने यूपी और महाराष्ट्र में शानदार प्रदर्शन किया था. वहीं, 2024 के चुनावी नतीजे अनुमान के विपरीत आई जिसके बाद से सियासी घमासान मचा हुआ है.

Updated on: 07 Jun 2024, 08:55 PM

highlights

  • महाराष्ट्र की राजनीति में सियासी भूचाल
  • शिंदे गुट के विधायक उद्धव पार्टी के संपर्क में
  • महाराष्ट्र में एनडीए का रहा खराब प्रदर्शन

Mumbai:

2024 लोकसभा चुनाव के नतीजे ने हर किसी को चौंका दिया. 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने यूपी और महाराष्ट्र में शानदार प्रदर्शन किया था. वहीं, 2024 के चुनावी नतीजे अनुमान के विपरीत आई जिसके बाद से सियासी घमासान मचा हुआ है. महाराष्ट्र की राजनीति में हर किसी का ध्यान केंद्रित है. कई बार यह खबर भी सामने आ चुकी है कि उद्धव ठाकरे बीजेपी के संपर्क में हैं. वहीं, अब उद्धव गुट ने बड़ा बयान दे दिया है. सूत्रों की मानें तो एकनाथ शिंदे की शिवसेना में कुछ ठीक नहीं चल रहा है. यूबीटी सेना ने यह दावा किया है कि एकनाथ शिंदे की पार्टी के कई विधायक उनके संपर्क में हैं. उद्धव ठाकरे (शिवसेना) ने यह दावा किया है कि एकनाथ शिंदे के कई विधायक उनके संपर्क में है और वह उनके गुट में शामिल होना चाहते हैं. यह दावा किसी और ने नहीं बल्कि यूबीटी सेना के वरिष्ठ नेता ने किया है.  

यह भी पढ़ें- अजीत पवार गुट के नेता शरद पार्टी के संपर्क में, 5 नेता मीटिंग से गायब

शिंदे गुट के विधायक उद्धव पार्टी के संपर्क में

उन्होंने कहा कि शिवसेना के 5-6 विधायक उनके संपर्क में हैं और वह उद्धव ठाकरे के गुट में शामिल होने को लेकर इच्छुक हैं. वहीं, इस पर उद्धव ठाकरे जल्द ही फैसला करेंगे. आपको बता दें कि गुरुवार को शरद पवार की एनसीपी पार्टी ने भी यह दावा किया था कि अजित पवार के गुट के विधायक उनके संपर्क में हैं. वहीं, इस दावे को अजित पवार की पार्टी ने खारिज कर दिया था.

महाराष्ट्र में एनडीए का रहा खराब प्रदर्शन

फिलहाल महाराष्ट्र की राजनीति में सियासी घमासान मचा हुआ है और कयास लगाए जा रहे हैं कि बहुत जल्द  प्रदेश की सियासत में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं, जिसमें से लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें कांग्रेस को मिली. कांग्रेस ने 13 सीटों पर जीत दर्ज किया. वहीं, उद्धव गुट को 9 और शरद पवार की पार्टी ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की. उधर, बीजेपी को 9 सीटें, शिवसेना (शिंदे) को 7 और एनसीपी (अजित पवार) की पार्टी को सिर्फ 1 सीट पर जीत मिली. एनसीपी और शिवसेना के बीच टूट के बाद 2024 लोकसभा चुनाव को पहले बड़ा इलेक्शन हुआ.