News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

महाराष्ट्र को पीएम मोदी की सौगात, भगवान विट्ठल का दरबार...

PM Narendra Modi gift to Maharashtra : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को महाराष्ट्र के प्रमुख तीर्थ स्थल पंढरपुर तक भक्तों की आवाजाही की सुविधा के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों की आधारशिला रखी है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 08 Nov 2021, 05:44:15 PM
PM Modi

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय राजमार्गों की रखी आधारशिला
  • 5 चरणों में होगा श्रीसंत ज्ञानेश्वर महाराज पालखी मार्ग का निर्माण 
  • 3 चरणों में पूरा होगा संत तुकाराम महाराज पालखी मार्ग का निर्माण 

नई दिल्ली:

PM Narendra Modi gift to Maharashtra : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को महाराष्ट्र के प्रमुख तीर्थ स्थल पंढरपुर तक भक्तों की आवाजाही की सुविधा के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों की आधारशिला रखी है. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने कहा कि दो दिन पहले मुझे केदारनाथ में आदि शंकराचार्य जी की पुनर्निर्मित समाधि की सेवा का अवसर मिला और आज भगवान विट्ठल ने अपने नित्य निवास स्थान पंढरपुर में मुझे आप सबके बीच जोड़ दिया. इससे ज्यादा आनंद का ईश्वरीय कृपा के साक्षात्कार का सौभाग्य और क्या हो सकता है. 

यह भी पढ़ें : Chhath Puja 2021: छठ महापर्व का विशेष योग, शुभ मुहूर्त से लेकर विधि तक सब अलग, 4 दिन की सम्पुर्ण जानकारी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज श्रीसंत ज्ञानेश्वर महाराज पालखी मार्ग और संत तुकाराम महाराज पालखी मार्ग का शिलान्यास हुआ है. श्रीसंत ज्ञानेश्वर महाराज पालखी मार्ग का निर्माण 5 चरणों में होगा और संत तुकाराम महाराज पालखी मार्ग का निर्माण 3 चरणों में पूरा किया जाएगा. आज पंढरपुर को जोड़ने वाला करीब सवा दो सौ किमी लंबे नेशनल हाइवे का भी शुभारंभ हुआ है. इनके निर्माण में करीब 1,200 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. ये महामार्ग भगवान विठ्ठल के भक्तों की सेवा के साथ-साथ इस पूरे पुण्य क्षेत्र के विकास का मार्ग बनेंगे.

उन्होंने आगे कहा कि अतीत पर हमारे भारत पर कितने ही हमले हुए, सैकड़ों साल की गुलामी में ये देश जकड़ा गया, प्राकृतिक आपदाएं आईं, चुनौतियां-कठिनाई आई, लेकिन भगवान विठ्ठल में हमारी आस्था अनवरत चलती रही. भगवान विट्ठल का दरबार हर किसी के लिए समान रूप से खुला है. जब मैं सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास कहता हूं, तो उसके पीछे भी तो यही भावना है. यही भावना हमें देश के विकास के लिए प्रेरित करती है, सबको साथ लेकर, सबके विकास के लिए प्रेरित करती है.

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि पंढरपुर की सेवा मेरे लिए साक्षात् श्री नारायण हरि की सेवा है. ये वो भूमि है, जहां भक्तों के लिए भगवान आज भी प्रत्यक्ष विराजते हैं. ये वो भूमि है, जिसके बारे में संत नामदेव जी महाराज ने कहा है कि पंढरपुर तबसे है जब संसार की भी सृष्टि नहीं हुई थी. 

यह भी पढ़ें : रोहित शर्मा बनेंगे टीम इंडिया के अगले कप्‍तान! विराट कोहली और केएल राहुल....

उन्होंने कहा कि श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी भी मानते थे कि जहां हाईवे पहुंच जाते हैं, सड़कें पहुंच जाती हैं, वहां विकास की नई धारा बहने लगती है. इसी सोच के साथ उन्होंने स्वर्णिम चर्तुभुज की शुरुआत की. आज उन्हीं आदर्शों पर आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर तेजी से काम हो रहा है.

First Published : 08 Nov 2021, 05:36:15 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो