logo-image

Vande Bharat Trains आज के आधुनिक भारत की शानदार तस्वीर-PM Modi

PM Modi flags off two Vande Bharat trains from Mumbai : महाराष्ट्र:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई में दो वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन किया. उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से हरी झंडी दिखा कर दोनों ट्रेनों को रवाना किया. इस मौके पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे...

Updated on: 10 Feb 2023, 04:42 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने दो वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी
  • मुंबई में पीएम मोदी ने किया उद्धाटन
  • केंद्रीय रेल मंत्री के साथ ही महाराष्ट्र की टॉप लीडरशिप रही मौजूद

मुंबई/नई दिल्ली:

PM Modi flags off two Vande Bharat trains from Mumbai : महाराष्ट्र:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई में दो वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन किया. उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से हरी झंडी दिखा कर दोनों ट्रेनों को रवाना किया. इस मौके पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे. प्रधानमंत्री ने सबसे पहले मुंबई-सोलापुर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, इसके बाद उन्होंने मुंबई-साईनगर शिर्डी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर देश को समर्पित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज पहली बार एक साथ 2 वंदे भारत ट्रेन की शुरूआत हुई है. यह राज्य में पर्यटन और तीर्थ यात्रा को बढ़ावा देगी.

वंदे भारत ट्रेन आज के आधुनिक भारत की शानदार तस्वीर

वंदे भारत ट्रेनों को झंडी दिखाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन आज के आधुनिक होते हुए भारत की शानदार तस्वीर है. यह भारत की स्पीड और स्केल का प्रतिबिंब है. पीएम मोदी ने कहा कि आप देख रहे हैं कि देश में कितनी तेज़ी से वंदे भारत लॉन्च हो रही हैं. अब तक 10 ऐसी ट्रेनें लॉन्च हो चुकी हैं. आज देश के 17 राज्यों के 108 ज़िले वंदे भारत से जुड़ चुके हैं.

ये भी पढ़ें : Rohit Sharma IND vs AUS: नागपुर टेस्ट में रोहित ने शतक जड़ रचा इतिहास, बने पहले भारतीय कप्तान

इंफ्रा पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च कर रही सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसी भी विकसित देश की रीढ़ उसके इंफ्रा प्रोजेक्ट होते हैं. उन्होंने कहा कि भारत के इतिहास में पहली बार 10 लाख करोड़ रुपए सिर्फ इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास से लिए रखे हैं. यह 9 साल की तुलना में 5 गुना अधिक है जिसमें रेलवे का हिस्सा 2.5 लाख करोड़ है. मुझे विश्वास है कि डबल इंजन की सरकार के डबल प्रयासों से महाराष्ट्र में कनेक्टिविटी और तेज़ी से आधुनिक बनेगी.