News Nation Logo

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन का खौफ! 7 नए केस मामले मिलने से हड़कंप

ओमिक्रॉन के खतरे से एक्टिव मोड़ में आई केंद्र व राज्य सरकारों ने अपने यहां सख्ती बढ़ा दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके लिए गाइडलाइन जारी की है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 10 Dec 2021, 08:17:33 PM
Omicron Variant

Omicron Variant (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:  

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. जिसकी वजह से डॉक्टर और वैज्ञानिक चिंता में पड़ गए हैं. इस बीच महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 7 नए मामले सामने आए हैं. इनमें तीन केस तो राज्य की राजधानी मुंबई में दर्ज हुए हैं. इस तरह से देश में ओमिक्रॉन के अब तक 26 केस रिकॉर्ड किए जा चुके हैं. वहीं, ओमिक्रॉन के खतरे से एक्टिव मोड़ में आई केंद्र व राज्य सरकारों ने अपने यहां सख्ती बढ़ा दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके लिए गाइडलाइन जारी की है. जिसके तहत बाहर से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर ही आरटीपीसीआर टेस्ट किया जा रहा है. 

जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र में आज ओमिक्रोन के 7 नए मरीज सामने आए हैं। मुम्बई में आज 3 ओमीक्रान संक्रमित मरीजो की पुष्टि हुई है. सिर्फ मुम्बई में कुल मरीजो की संख्या अब 5 तक पहुंच चुकी है. इसके अलावा आज पुणे के पिंपरी-चिंचवड में भी 4 मरीज omicron के मिले हैं.  राज्य में अब कुल 17 मामले हो गए हैं. चार दिनों के अंतराल के बाद, महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वैरिएंट के 7 नए मामले सामने आए हैं- मुंबई में 3 और पुणे में 4 मामले दर्ज किये गये हैं, जिसके बाद राज्य में कुल 17 मामले हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. मुंबई में पुष्टि किए गए मामलों में 25, 37 और 48 वर्ष की आयु के तीन पुरुष हैं, सभी का हाल ही में यूके, दक्षिण अफ्रीका और तंजानिया का यात्रा इतिहास है.

पुणे में, साढ़े तीन साल के बच्चे सहित चार नए मरीज भारतीय मूल की नाइजीरियाई महिला के करीबी संपर्क हैं, जिन्हें पिछले रविवार को ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया था.
नए मामलों में से, 4 को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, जबकि एक ने एक ही खुराक ली है, एक को टीका नहीं लगाया गया है और बच्चा टीका के लिए योग्य नहीं है.
उनमें से तीन में हल्के लक्षण हैं और अन्य लक्षणहीन पाए गए हैं, लेकिन सभी को आइसोलेट कर दिया गया है और मुंबई और पुणे के विभिन्न अस्पतालों में उनका इलाज चल रहा है. मुंबई, पुणे और नागपुर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर निगरानी को और तेज कर दिया गया है, जिसमें कुल 61,439 यात्रियों में से 'उच्च जोखिम' वाले देशों से 9,678 यात्री उतरे हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इनमें से पॉजिटिव पाए गए 25 के नमूने जीनोमिक सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं, जिनमें 20 'जोखिम' देशों के और पांच अन्य देशों के हैं। जीनोमिक सीक्वेंसिंग के लिए कुल 89 नमूने भेजे गए हैं, जिनमें से 47 रिपोर्टों का इंतजार है और अब तक 17 ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं। पिछले सप्ताह शनिवार, रविवार और सोमवार को राज्य में आने वाले यात्रियों में ओमिक्रॉन के कुल 10 मामले सामने आए हैं.

First Published : 10 Dec 2021, 08:01:23 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.