logo-image

मुंबई पहुंचा Omicron वैरिएंट, दक्षिण अफ्रीका से लौटा था ये शख्स

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि मुंबई में स्थित कल्याण-डोंबिवली का एक 33 वर्षीय व्यक्ति ओमीक्रॉन से संक्रमित पाया गया है. हाल में वह दक्षिण अफ्रीका से मुंबई लौटा था.

Updated on: 04 Dec 2021, 08:01 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना का नया वैरिएंट ओमीक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है. देश में ओमीक्रॉन से संक्रमित चौथा मरीज मिला है. इसे लेकर भारत सरकार सतर्क है. केंद्र की मोदी सरकार ने राज्यों को चिट्ठी लिखी है. इसके तहत राज्यों को ट्रेसिंग और टेस्टिंग को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. देश की आर्थिक राजधानी में भी ओमीक्रॉन वैरिएंट पहुंच गया है. दक्षिण अफ्रीका से मुंबई लौटा एक व्यक्ति ओमीक्रॉन से संक्रमित पाया गया है.  

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि मुंबई में स्थित कल्याण-डोंबिवली का एक 33 वर्षीय व्यक्ति ओमीक्रॉन से संक्रमित पाया गया है. हाल में वह दक्षिण अफ्रीका से मुंबई लौटा था. ओमीक्रॉन वैरिएंट का महाराष्ट्र में पहला और देश में चौथा मामला है. आपको बता दें कि दुनिया के 40 देशों तक ओमीक्रॉन वैरिएंट फैल चुका है. ये वैरिएंट तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. 

आपको बता दें कि इससे पहले कर्नाटक के बेंगलुरु में ओमीक्रॉन वैरिएंट के दो मामले और गुजरात के जामनगर में एक मामले सामने आए हैं. जामनगर पहुंचे जिम्बाब्वे के एक निवासी के कोविड-19 के नए म्यूटेंट से संक्रमित पाए जाने के बाद गुजरात ने शनिवार को पहला ओमीक्रॉन का मामला दर्ज किया है. 

इसे लेकर जामनगर के जीजी अस्पताल के कोरोना के नोडल अधिकारी, डॉ. एस. चटर्जी ने बताया कि अहमदाबाद में बायोटेक्निकल अनुसंधान प्रयोगशाला में भेजे गए 72 वर्षीय जिम्बाब्वे निवासी के नमूने ओमीक्रॉन के लिए पॉजिटिव टेस्ट किया है. मरीज आइसोलेट है. हमने उसके सभी करीबी संपर्कों का पता लगाया, उनकी जांच की और उनका टेस्ट निगेटिव आया है, लेकिन हम एक बार फिर उनके सभी संपर्कों का टेस्ट करेंगे.