News Nation Logo
Banner

महाराष्ट्र में विदेशी वायरस का स्ट्रेन नहीं : उद्धव सरकार

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने विभिन्न आशंकाओं और अटकलों पर विराम लगाते हुए शुक्रवार को स्पष्ट किया कि राज्य के अकोला, यवतमाल और अमरावती में कोविड-19 वायरस के किसी भी विदेशी स्ट्रेन पाए जाने का कोई सबूत नहीं है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 19 Feb 2021, 11:42:55 PM
corona virus

महाराष्ट्र में विदेशी वायरस का स्ट्रेन नहीं : उद्धव सरकार (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने विभिन्न आशंकाओं और अटकलों पर विराम लगाते हुए शुक्रवार को स्पष्ट किया कि राज्य के अकोला, यवतमाल और अमरावती में कोविड-19 वायरस के किसी भी विदेशी स्ट्रेन पाए जाने का कोई सबूत नहीं है. नए स्ट्रेन की आशंकाओं वाली रिपोर्ट्स को खारिज करते हुए विभाग ने कहा कि ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के नए स्ट्रेन में अभी कोई बदलाव नहीं हुआ है. स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया कि सरकार को किसी भी अन्य प्रकार के नए वायरस स्ट्रेन का पता चलने वाली किसी भी प्रकार की संभावना अभी नहीं पाई गई है. स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि पुणे के बी. जे. मेडिकल कॉलेज में तीन जिलों में से प्रत्येक से चार और पुणे से 12 नमूनों का परीक्षण किया गया, जिसमें कोई जेनेटिक म्यूटेशन नहीं पाया गया.

हालांकि आगे की जांच चल रही है। सरकार ने अकोला, अमरावती और यवतमाल से एनआईवी और एनआईसीएस को जेनेटिक परीक्षणों के लिए और नमूने भेजे हैं, जिनकी रिपोर्ट अगले सप्ताह आने की उम्मीद है. सरकार ने यह भी कहा है कि राज्य के कुछ हिस्सों, विशेष रूप से उपर्युक्त जिलों में हालिया समय में संक्रमण में काफी उछाल देखा गया है, मगर विदेशी वायरस का स्ट्रेन नहीं है.

स्वास्थ्य विभाग का स्पष्टीकरण ऐसे समय पर आया है, जब हाल ही में दो प्रमुख विशेषज्ञों ने यह संभावना जताई थी कि राज्य के पूर्वी हिस्से के विदर्भ क्षेत्र में अमरावती, यवतमाल और अकोला में एक नए कोरोनावायरस स्ट्रेन पाया गया है. महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. शशांक जोशी और चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान निदेशक डॉ. टी. पी. लहाने ने यह दावा किया था. यह दोनों ही चिकित्सा क्षेत्र के दिग्गज हैं.

इस प्रदेश में फिर लॉकडाउन (Lockdown) की आहट, जिलों में हुआ लागू

लोगों को छूट मिलते ही एक बार फिर कोरोना वायरस (Corona Virus) ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है. कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) आने के बाद महाराष्ट्र में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुए महाराष्ट्र के इन जिलों में एक बार फिर से लॉकडाउन (Lockdown in Maharashtra) लगा दिया है. एक जिले में सिर्फ एक दिन का लॉकडाउन लगाया है. जिलाधिकारी ने लॉकडाउन का फैसला लिया है. बाकी जिलों में रविवार को अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सब कुछ बंद रहेगा.

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामले को लेकर महाराष्ट्र के अमरावती, यवतमाल और अकोला में फिर लॉकडाउन लगा दिया गया है. अमरावती में सिर्फ एक दिन का लॉकडाउन लगाया गया है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते जिलाधिकारी ने यह फैसला लिया है. रविवार को अत्यावश्यक सेवाओ को छोड़कर सब बंद रहेगा. राज्य सरकार ने जिलाधिकरियों पर लॉकडाउन लगाने का फैसले छोड़ दिया. यवतमाल ,अमरावती और अकोला में कोरोना संक्रमण पिछले दिनों काफी बढ़ गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Feb 2021, 11:42:55 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.