News Nation Logo

मुंबई में नाइट कर्फ्यू, पब और होटल रहेंगे बंद: इमरजेंसी सेवाओं की छूट

Night Curfew In Mumbai : देश में एक बार फिर कोरोना अपने पांव पसार रहा है. महाराष्ट्र में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. इसी क्रम में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में रविवार रात से नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 28 Mar 2021, 11:34:23 PM
Nightcurfew

मुंबई में आज से नाइट कर्फ्यू, पब और होटल रहेंगे बंद (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Night Curfew In Mumbai : देश में एक बार फिर कोरोना अपने पांव पसार रहा है. महाराष्ट्र में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. इसी क्रम में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में रविवार रात से नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. ये नाइट कर्फ्यू रात 8 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक रहेगा. इस दौरान सभी सार्वजनिक स्थान बंद रहेंगे. पांच से अधिक लोगों का एकत्रित होना प्रतिबंधित है. नाइट कर्फ्यू के दौरान सिर्फ इमरजेंसी सेवाओं की छूट रहेगी. इसमें होम डिलीवरी, फूड पिकअप और अन्य आवश्यक सेवाएं शामिल हैं.

मुंबई में 15 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू रहेगा. अगर किसी सोसायटी में 5 से ज्यादा कोरोना के मामले सामना आएंगे तो बीएमसी उस सोसाइटी को सील कर देगी. मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6923 नए केस सामने आए हैं. शनिवार की तुलना में रविवार को 800 ज्यादा केस आए हैं. वहीं, मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना के आठ मरीजों की मौत हो गई है, जबकि शनिवार को 12 लोगों की मौत हुई थी. हालांकि, मौत का आंकड़ा कम है. यहां अब तक 398674 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं. साथ ही अब तक 3983380 कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं. वहीं अब तक मरने वालों की संख्या 11649 हो चुकी है. फिलहाल, मुंबई में 45140 कोरोना एक्टिव मरीज हैं. यहां कोरोना का डबलिंग रेट 58 डेज का है.

महाराष्ट्र में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण मामले के बीच उद्धव सरकार ने रविवार को बैठक की. वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों और कोविड-19 की टास्क फोर्स के साथ बैठक में सीएम उद्धव ठाकरे ने निर्देश दिए कि अगर लोग कोविड-19 से संबंधित नियमों का उल्लंघन करना जारी रखते हैं तो लॉकडाउन के समान प्रतिबंधों के लिए तैयार रहें. आपको बता दें कि कोरोना वायरस के चलते महाराष्ट्र के कई जिलों में दोबोरा लॉकडाउन भी लगा दिया गया है. साथ ही महाराष्ट्र में सार्वजिक होली खेलने पर भी पाबंदी है. इसे लेकर भी उद्धव सरकार (Uddhav Government) ने गाइडलाइन जारी कर दिया है.  

कोरोना की एक और लहर तेजी से फैल रही है. कई राज्यों में कोरोना के मामले इस कदर बढ़ रहे हैं कि लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसी स्थिति बन रही है. अब तक देश के 25 जिलों में नाइट कर्फ्यू या लॉकडाउन का ऐलान हो चुका है. हालात इसी तरह रहे तो कई और शहरों में लॉकडाउन जैसी स्थिति बन सकती है. 

महाराष्ट्र के कई जिलों में पाबंदी, नागपुर में लॉकडाउन

कोरोना के चलते सबसे विकराल स्थिति महाराष्ट्र की है. अब तक प्रदेश के करीब 10 जिलों में लॉकडाउन समेत नाइट कर्फ्यू जैसी पाबंदियां लग चुकी हैं. नागपुर में सरकार ने 15 से 21 मार्च तक पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है. इसके अलावा पुणे में स्कूल और कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. नासिक जिले में शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक के लिए नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है. नांदेड़ में 12 से 21 मार्च तक के लिए नाइट कर्फ्यू का फैसला लिया गया है. रायगढ़ जिले के पनवेल शहर में 12 से 22 मार्च तक, जलगांव जिले में 12 से 14 मार्च तक जनता कर्फ्यू लगा था. वहीं वाशिम जिले में भी 8 से 15 मार्च तक नाइट कर्फ्यू लागू किया गया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Mar 2021, 09:14:40 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.