News Nation Logo

BREAKING

Banner

उद्धव ठाकरे आज महाराष्ट्र की संभालेंगे कमान, तीनों दलों से 6 मंत्री भी लेंगे शपथ

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel) ने मीडिया को बताया कि एनसीपी से डिप्टी सीएम और कांग्रेस से स्पीकर बनना तय हो गया है.

By : Deepak Pandey | Updated on: 27 Nov 2019, 11:59:49 PM
उद्धव ठाकरे आज लेंगे शपथ

उद्धव ठाकरे आज लेंगे शपथ (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्‍ली:

महाराष्ट्र में सरकार की तस्वीर अब साफ होती नजर आ रही है. उद्धव ठाकरे आज यानी गुरुवार शाम करीब 6.40 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ ही एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना के दो-दो मंत्री भी शपथ लेंगे. एनसीपी के डिप्टी सीएम और कांग्रेस के स्पीकर होंगे. हालांकि, अभी तक दोनों पदों के लिए नाम फाइनल नहीं सका है. एनसीपी से जयंत पाटिल और छगन भुजबल, शिवसेना से एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई शपथ, कांग्रेस की ओर से बालासाहेब थोराट और अशोक चव्हाण मंत्री पद की शपथ लेंगे.

यह भी पढे़ंःशपथ ग्रहण: उद्धव ठाकरे ने फोन कर PM मोदी को दिया शपथ ग्रहण का न्यौता

मुंबई के वाईबी चह्वाण सेंटर में कांग्रेस (Congress)-एनसीपी (NCP) और शिनसेना (Shiv Sena) के नेताओं की चल रही बैठक खत्म हो गई है. इस मीटिंग में मंत्रिमंडल समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई. बैठक से निकले के बाद एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel) ने मीडिया को बताया कि एनसीपी से डिप्टी सीएम और कांग्रेस से स्पीकर बनना तय हो गया है. एनसीपी से जयंत पाटिल और छगन भुजबल, शिवसेना से एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई शपथ, कांग्रेस की ओर से बालासाहेब थोराट और अशोक चव्हाण मंत्री पद की शपथ लेंगे.

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा, तीनों दलों की बैठक में मंत्रियों के नाम पर चर्चा हुई है. इस मीटिंग में तीनों दल के नेताओं के बीच एक राय बनी. तीनों दलों से एक या दो मंत्री शपथ लेंगे. 3 दिसंबर को बहुमत साबित करने के बाद आगे मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस से स्पीकर और एनसीपी से डिप्टी स्पीकर होंगे. विधान परिषद और निगमों के लिए भी सहमति बन गई है. 

कांग्रेस को स्पीकर का पद दिया गया है. विधानसभा में एक डिप्टी स्पीकर भी होगा, ये पद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को गया है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस से जयंत पाटिल और छगन भुजबल, शिवसेना की ओर से एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई शपथ लेंगे. कांग्रेस की ओर से बालासाहेब थोराट और अशोक चव्हाण मंत्री बनेंगे.

यह भी पढे़ंःAyodhya Case: जमीयत अगले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट में दायर करेगी पुनर्विचार याचिका

आपको बता दें कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में पिछले एक महीने से चली आ रही सियासी उठापटक का मंगलवार को पटापेक्ष हो गया है. उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुरुवार को शिवाजी पार्क में सीएम पद की शपथ लेंगे. ऐसा पहली बार हो रहा है जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्य मुख्यमंत्री बन रहा है. ऐसे में इस शपथ ग्रहण समारोह को शिवसेना ऐतिहासिक बनाना चाहती है. यही वजह है कि अलग-अलग राज्यों के सीएम, क्रिकेटर्स, फिल्म स्टार्स के अलावा 400 से ज्यादा किसानों को न्यौता भेजा गया है.

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले संभावित नाम
उद्धव ठाकरे - मुख्यमंत्री
जयंत पाटिल - उपमुख्यमंत्री
छगन भुजबल - मंत्री
बालासाहेब थोरात - मंत्री
अशोक चव्हाण - मंत्री
एकनाथ शिंदे - मंत्री

First Published : 27 Nov 2019, 09:41:26 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो