logo-image

राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने से NCP चीफ शरद पवार का इनकार, बताई ये वजह 

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष सक्रिय है. इसे लेकर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और वामपंथी नेताओं ने मंगलवार को राकांपा प्रमुख शरद पवार से अलग-अलग मुलाकात की. उनसे राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों का संयुक्त उम्मीदवार बनने का आग्रह किया.

Updated on: 14 Jun 2022, 09:07 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष सक्रिय है. इसे लेकर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और वामपंथी नेताओं ने मंगलवार को राकांपा प्रमुख शरद पवार से अलग-अलग मुलाकात की. इस दौरान उनसे राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों  का संयुक्त उम्मीदवार बनने का आग्रह किया. हालांकि, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने मंगलवार को कहा कि राकांपा प्रमुख  शरद पवार ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों का उम्मीदवार बनने से इनकार कर दिया है. इससे पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता पवार ने कई नेताओं से अपनी मंशा जाहिर की.

इस दौरान वे येचुरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के महासचिव डी.राजा और राकांपा नेताओं प्रफुल्ल पटेल और पी.सी.चाको से दिल्ली में मिले. उन्हें चुनाव नहीं लड़ने के अपने फैसले से अवगत कराया. येचुरी ने कहा,“मुझे बताया गया है कि पवार राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष का चेहरा नहीं होने वाले हैं,अन्य नामों पर विचार किया जा रहा है.”

विपक्षी सूत्रों के अनुसार, पवार एक ऐसा मुकाबला लड़ने के इच्छुक नहीं थे, जिसमें उनके राजनीतिक जीवन में इस समय हारना तय है. ममता बनर्जी गैर-भाजपा दलों के नेताओं के साथ बैठक के लिए दिल्ली पहुंची हैं. उनकी मंशा है कि राष्ट्रपति चुनाव में संयुक्त रणनीति बनाई जाए.तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार को लेकर सहमति बनाने के लिए 15 जून को दिल्ली में एक बैठक भी  बुलाई है. राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को होगा.