logo-image

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक गिरफ्तार, जानें क्या है मामला

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार को नवाब मलिक से पूछताछ की. इसके बाद ईडी ने महाराष्ट्र के मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक को गिरफ्तार कर लिया है.

Updated on: 23 Feb 2022, 04:25 PM

नई दिल्ली:

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार को नवाब मलिक से पूछताछ की. इसके बाद ईडी ने महाराष्ट्र के मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक को गिरफ्तार कर लिया है. मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत 2 बजकर 45 मिनट पर नवाब मलिक की गिरफ्तारी हुई है. उनके अरेस्ट के लिए ED के मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत आवश्यक ग्राउंड मौजूद थे. नवाब मलिक सुबह से इन सवालों के जवाब मनी लॉन्ड्रिंग के नहीं दे रहे थे, इसलिए उन्हें अरेस्ट किया गया. 4 करोड़ की कुर्ला की प्रॉपर्टी D कम्पनी के गुर्गे से 35 से 40 लाख में खरीदी की गई, इस मामले में वे मुख्य आरोप हैं

एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक को प्रवर्तन निदेशालय दफ्तर से मेडिकल कराने के लिए ले जाया जा रहा है. प्रवर्तन निदेशालय ने दाऊद इब्राहिम मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्हें गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार होने के बाद नवाब मलिक ने कहा कि गिरफ्तार हो गए हैं, लेकिन डरेंगे नहीं. हम लड़ेंगे और जीतेंगे. आपको बता दें कि पिछले हफ्ते ईडी ने उसी मनी लॉन्ड्रिंग मामले के संबंध में कई स्थानों पर तलाशी ली थी, जिसे ईडी ने हाल ही में एनआईए द्वारा दर्ज एक मामले के आधार पर उठाया था.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दाऊद की बहन दिवंगत हसीना पारकर के आवास की भी तलाशी ली गई थी. एनआईए ने दाऊद के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था और ईडी ने प्रवर्तन मामले की सूचना रिपोर्ट दर्ज की थी. इसी मामले में ईडी ने दाऊद के भाई इकबाल कासकर को भी हिरासत में लिया है. अब तक की जांच में यह बात सामने आई है कि कासकर ने दाऊद के नाम से लोगों को धमकाकर मशहूर हस्तियों और बिल्डरों से पैसे उगाही की थी. ईडी ने मुंबई में लगभग 10 जगहों पर तलाशी ली थी. यह कार्रवाई धन शोधन निवारण कानून (PMLA) के अंतर्गत की गई थी. बताते चलें कि हसीना पारकर (Haseena Parkar) की मौत हो चुकी है.