logo-image

Maharashtra Rain: भारी बारिश से जलमग्न हुआ नागपुर, अंबाझरी झील ओवरफ्लो, स्कूल बंद

Maharashtra Rain: देश के कई इलाकों में इनदिनों उमसभरी गर्मी पड़ रही है, लेकिन महाराष्ट्र में भारी बारिश का दौर जारी है. भारी बारिश के चलते राज्य के कई शहरों में पानी भर गया है. नागपुर के ज्यादातर इलाके जलमग्न हो गए हैं और अंबाझरी झील जलमग्न हो गई है.

Updated on: 23 Sep 2023, 10:56 AM

highlights

  • महाराष्ट्र में भारी बारिश का दौर जारी
  • नागपुर के कई इलाकों में भरा पानी
  • अंबाझरी झील ओवरफ्लो, स्कूल बंद

New Delhi:

Maharashtra Rain: महाराष्ट्र में भारी बारिश के चलते कई इलाकों में पानी भर गया है. राज्य में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जिसका असर अब देखने को मिल रहा है. भारी बारिश के चलते राज्य के कई शहरों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है. नागपुर के कई इलाकों में पानी भर गया है और लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए हैं. जिसके चलते उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. नागपुर के कैनाल रोड रामदासपेठ में भारी जलभराव की स्थिति बनी हुई है. यहां सड़कों पर वाहन डूबने लगे हैं और लोग पानी में आधे डूब रहे हैं. जलभराव के चलते लोगों को आने जाने में काफी परेशानी आ रही है. जिसके लिए लोग रस्सी पकड़कर एक दूसरे के साथ रास्ता तय कर रहे हैं.

अंबाझरी झील ओवरफ्लो

उधर भारी बारिश के चलते शहर के ज्यादातर हिस्सों में पानी भर गया गया. वहीं अंबाझरी झील भी ओवरफ्लो हो गई है. बताया जा रहा है कि रात दो बजे से लगातार बारिश होने की वजह से अंबाझरी झील ओवरफ्लो होकर बह रही है, जिसके कारण आसपास के इलाकों में पानी भर गया है. जिससे बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. वहीं, दूसरी ओर एनडीआरएफ की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है. रेस्क्यू टीम फंसे हुए लोगों को बाहर निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रही है. रेस्क्यू टीम में अंबाझरी झील क्षेत्र में फंसे 6 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है.

स्कूलों को बंद करने का निर्देश

भारी बारिश से हुए जलभराव से लोगों को राहत पहुंचाने की कोशिशें जारी हैं. आपदा प्रबंधन विभाग स्थिति पर नजर बनाए हुए है. साथ ही जिले के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दे दिया गया है. बाढ़ के पानी के कारण दुकानें, स्कूल आदि भी बंद कर कर दिए गए हैं. लोगों के घरों और दुकानों में भी पानी भर गया है. जिससे उन्हें काफी परेशानी के साथ नुकसान भी उठाना पड़ रहा है.

महाराष्ट्र के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, 22 और 23 सितंबर को मध्य महाराष्ट्र और मार्तावाड़ा में बारिश भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. इसके साथ ही कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा, मौसम विभाग ने मुंबई , कोंकण, पुणे, ठाणे, पश्चिमी महाराष्ट्र के अलावा मराठवाड़ा में भी अगले चार से पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही महाराष्ट्र के वाशिम, अकोला, अमरावती, यवतमाल, नागपुर, गढ़चिरौली, भंडार जिलों के अलावा अन्य कई जिलों में भी येलो अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: UNGA में भारत की पाकिस्तान को फिर लताड़, कहा- अवैध कब्जा तुरंत खाली करे पाक