logo-image

आवारा कुत्तों को रोटी देने पर मुंबई की दो महिलाओं पर 14 लाख का जुर्माना

महिला ने कहा कि हाउसिंग सोसाइटी ने कुत्तों के लिए एक बाड़ा बनाया है, लेकिन कुछ सदस्य अभी भी इन जानवरों को खुले में खिलाते हैं.  

Updated on: 17 Dec 2021, 11:17 PM

highlights

  • 40 से अधिक फ्लैटों वाले एनआरआई कॉम्प्लेक्स की प्रबंधन समिति ने जुर्माना लगाया है
  • बच्चों के ट्यूशन जाते समय आवारा कुत्तों के पीछे भागते हैं
  • वरिष्ठ नागरिक कुत्तों के डर से कहीं आ जा नहीं  सकते हैं

मुंबई:

नवी मुंबई के एक हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में रहने वाली एक महिला ने आरोप लगाया है कि उसकी आवासीय सोसायटी की प्रबंधन समिति ने परिसर के अंदर आवारा कुत्तों को खाना खिलाने पर उस पर आठ लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है. 40 से अधिक फ्लैटों वाले एनआरआई कॉम्प्लेक्स की प्रबंधन समिति ने जुर्माना लगाया है. मीडिया से बात करते हुए अंशु सिंह ने कहा कि हाउसिंग सोसाइटी परिसर के अंदर आवारा कुत्तों को खाना खिलाते पाए जाने वालों पर प्रतिदिन  5,000 रुपये के हिसाब से जुर्माना लगाती है. "यह कूड़े के शुल्क के रूप में लगाया जाता है. मेरी अब तक की जुर्माना राशि 8 लाख रुपये से अधिक है."

सोसायटी की प्रबंध समिति ने परिसर के अंदर कुत्तों को खाना खिलाते पाए जाने वालों पर जुर्माना लगाने का निर्णय लिया. यह नियम जुलाई 2021 में शुरू हुई, उसने कहा, कई आवारा कुत्ते परिसर के अंदर घूमते पाए जाते हैं. उन्होंने बताया  कि एक अन्य निवासी पर  जुर्माना 6  लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

यह भी पढ़ें: ग्रामीण महिलाओं को फ्री मिलेगी 5000 रुपए की सुविधा, मोदी सरकार की बड़ी घोषणा

हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में रहने वाली एक महिला लीला वर्मा ने कहा कि सोसायटी के पहरेदार उन सदस्यों पर नजर रखते हैं जो कुत्तों को खिला रहे हैं और उनके नाम नोट कर लेते हैं. इसके बाद इसकी सूचना प्रबंध समिति को दी जाती है, जो बदले में जुर्माने की गणना करती है.

हालांकि, हाउसिंग कॉम्प्लेक्स की सचिव विनीता श्रीनंदन ने मीडिया को बताया कि बच्चों के ट्यूशन जाते समय आवारा कुत्तों के पीछे भागते हैं और वरिष्ठ नागरिक कुत्तों के डर से अबाध रूप से कहीं आ जा नहीं  सकते हैं.

"फिर सफाई और स्वच्छता से संबंधित मुद्दे हैं क्योंकि ये कुत्ते पार्किंग की जगह और अन्य क्षेत्रों में गंदगी करते हैं और उपद्रव पैदा करते हैं. निवासियों को रात में ठीक से नींद नहीं आती है क्योंकि कुत्ते पूरे समय भौंकते रहते हैं."

महिला ने कहा कि हाउसिंग सोसाइटी ने कुत्तों के लिए एक बाड़ा बनाया है, लेकिन कुछ सदस्य अभी भी इन जानवरों को खुले में खिलाते हैं.