logo-image

Mumbai weather: मौसम विभाग का मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी, स्कूल कॉलेज हुए बंद

Red alert in Mumbai: मुबंई में भारी बारिश का दौर कई दिनों से चल रहा है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने मुबंई के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 27 Jul 2023, 12:30 PM

नई दिल्ली:

Red alert in Mumbai: पूरा देश बाढ़ और बारिश की मार झेल रहा है. हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश की वजह से कई पुल, घर और सड़कें बह गईं. वहीं देश की आर्थिक राजधानी भी इससे अछूती नहीं है. मुबंई में भारी बारिश का दौर कई दिनों से चल रहा है. शहर के कई एरिया में जल जमाव की स्थिति जारी है. लोगों को आवाजाही में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने मुबंई के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार मुंबई और इसके आसपास के एरिया में आज भारी बारिश हो सकती है. वहीं चेतावनी को देखते हुए बृह्नमुंबई महानगरपालिका (BMC) ने सावधानी के लिए सभी स्कूल- कॉलेज को बंद रखने का फैसला किया है.  

कोल्हापुर में 8 हजार क्यूसेक पानी 

मुंबई में भारी बारिश की वजह से मुंबई शहर को पानी उपलब्ध कराने वाला तानसा डैम पानी से भर गया है और ओवरफ्लो कर रहा है. मौसम विभाग ने ठाणे, पालघर और रायगढ़ के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए मुंबई यूनिवर्सिटी ने आज होने वाली सभी परिक्षाओं को कैंसिल कर दिया है. प्रशासन की ओर से शाहपुर, भिवंडी और पालघर जिले को अलर्ट जारी किया गया है. तानसा डैम से 11 सौ क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. प्रशासन की ओर गांव वालों को बांध के पानी से दूर रहने कि हिदायद दी गई है. वहीं कोल्हापुर जिले के राधानगरी बांध के पांच गेट खोल दिए गए है. इससे 8 हजार क्यूसेक पानी छोड़ दिया गया है. 

कोलाबा में सबसे अधिक बारिश

अधिकारियों का कहना है कि जुलाई 2020 में मुंबई में 1502 मिलीमीटर बारिश हुई थी लेकिन 1 जुलाई से 26 जुलाई तक 1557.8 मिली मीटर की बारिश हुई यानी पिछला रिकॉर्ड टूट गया है. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई के कोलाबा में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश हुई है. यहां 223.2 मिलीमीटर की बारिश हुई है. वहीं, सांताक्रूज में 145.1, सीएसएमटी में 153.5 मिलीमीटर बारिश हुई है.