logo-image

पीएम मोदी देश को देंगे सौगात, 12 जनवरी को उद्घाटन करेंगे मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को एमटीएचएल का उद्घाटन करेंगे. यह पुल इससे जुड़े क्षेत्रों में आर्थिक विकास करेगा...

Updated on: 31 Dec 2023, 07:50 PM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) का उद्घाटन करेंगे. इस बात की जानकारी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को दी है. सीएम के मुताबिक, एमटीएचएल परियोजना, जिसे देश का सबसे लंबा समुद्री पुल कहा जाता है, मुंबई के सेवरी और रायगढ़ जिले के न्हावा शेवा क्षेत्र के बीच यात्रा का समय बचाएगा. उन्होंने मीडिया को बताया कि, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को एमटीएचएल का उद्घाटन करेंगे. यह पुल इससे जुड़े क्षेत्रों में आर्थिक विकास करेगा..."

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक के बारे में आपको जो कुछ जानने की जरूरत है:

1. मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) - छह लेन, 21.8 किमी लंबा पुल - भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल है. कुल विस्तार में से, 16.5 किमी समुद्र के ऊपर है, और शेष 5.5 किमी भूमि पर है.

2. पुल का नवी मुंबई छोर पर राष्ट्रीय राजमार्ग 4बी पर सेवरी, शिवाजी नगर, जस्सी और चिरले में इंटरचेंज होगा. यह मुख्य मुंबई पुणे एक्सप्रेसवे से भी जुड़ेगा, जो राज्य के दो सबसे बड़े शहरों को जोड़ता है.

3. पुल का निर्माण 2018 में शुरू हुआ था. हालांकि इसके 4.5 साल में जनता के लिए खुलने की उम्मीद थी, लेकिन कोविड-19 के प्रकोप के कारण इस परियोजना में आठ महीने की देरी हुई. पहले इस पुल का उद्घाटन 25 दिसंबर को होना था, लेकिन यह तय समय सीमा से चूक गया. विशेष रूप से, पुल ने पिछले एक पखवाड़े में आयोजित भार वहन क्षमता परीक्षणों को पास कर लिया है और वाहनों के आवागमन के लिए खोले जाने के लिए तैयार है.

4. एमएमआरडीए के अनुसार, जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) ने महत्वाकांक्षी बुनियादी ढांचा परियोजना के लिए आधिकारिक विकास सहायता (ओडीए) ऋण प्रदान किया है.

5. गलियारे पर टोल पर महत्वपूर्ण निर्णय अभी राज्य सरकार द्वारा लिया जाना बाकी है. हालांकि, अधिकारियों के मुताबिक, एमएमआरडीए ने ₹500 का टोल प्रस्तावित किया है, लेकिन चुनावी मौसम को ध्यान में रखते हुए इसे घटाकर ₹300 से ₹350 किया जा सकता है.