logo-image

मुम्बई: फिर उठा टोल बंद करने का मामला, आदित्य ठाकरे ने रखी ये मांग 

महाराष्ट्र में टोल प्लाजा का विवाद भले ही पुराना है लेकिन जब भी किसी सियासी दल ने इस मुद्दे को उठाया जनता का उसे पूरा समर्थन मिलता.

Updated on: 08 Aug 2023, 05:17 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र की राजनीति में टोल टैक्स का मुद्दा एक बार फिर से ज़िंदा हो चुका है. पहले राज ठाकरे की पार्टी MNS ने इस मुद्दे को उठाकर खूब पब्लिसिटी कमाई थी. अब बीएमसी चुनाव से पहले शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे के नेता आदित्य ठाकरे ने मुम्बई में टोल बंद करने की मांग की है. आखिर मुंबई के लोगों के लिए यह मुद्दा क्यों इतना बड़ा है और कैसे आदित्य ठाकरे ने इस मुद्दे को उठाकर लोगों के दुखती रग पर हाथ रख दिया है. महाराष्ट्र में टोल प्लाजा का विवाद भले ही पुराना है लेकिन जब भी किसी सियासी दल ने इस मुद्दे को उठाया जनता का उसे पूरा समर्थन मिलता. सरकार में रहकर भले इन सियासत दानों को जनता की परेशानी दिखाई नही देती लेकिन विपक्ष में बैठते ही इन्हें जनता के आंसू दिखने लगते हैं.

मुम्बई में बीएमसी चुनाव से पहले शिवसेना UBT के नेता और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने मुम्बई के एंट्री पॉइंट पर मौजूद 5 में से 2 बड़े टोल प्लाजा को बंद करने की मांग है. सोमवार के दिन आदित्य ठाकरे ने अचानक एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर मुम्बई के ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर स्तिथ टोल प्लाजा को बंद करने की मांग रखी है और ये भी कहा है कि बीएमसी में उनकी सत्ता आते ही वो इन दोनों टोल प्लाजा को बंद कर देंगे.

आदित्य ठाकरे ने यह मुद्दा इसलिए भी उठाया है क्योंकि पिछले साल नवंबर महीने में MSRDC ने मुम्बई के सभी हाईवे और रोड्स के मेंटेनेंस की जिम्मेदारी बीएमसी को दे दी है. ठाकरे की माने तो जब फ्लाईओवर और रास्तों का रखरखाव बीएमसी कर रही है तो MSRDC किस अधिकार से टोल वसूली कर रही है और बीएमसी पहले से ही मुम्बई के लोगों से तमाम तरह के टैक्स ले रही है ऐसे में टोल प्लाजा पर वसूले जाने वाले टैक्स को बंद किया जाना चाहिए.

हालांकि महाराष्ट्र में टोल प्लाजा बंद करने का मुद्दा सबसे पहले राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस ने उठाया था. साल 2014 में MNS कार्यकर्ताओं ने महाराष्ट्र के 8 शहरों में टोल प्लाजा के विरोध में जमकर तोड़ फोड़ किया था, जिसके बाद पूरे महाराष्ट्र के करीब 60 टोल प्लाजा को सरकार ने बंद कर दिया. हाल ही में राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे को नाशिक में समृद्धि एक्सप्रेसवे के टोल पर रोका गया था जिसके बाद MNS कार्यकर्ताओं का गुस्सा फूट पड़ा. MNS के लोगों ने उसी रात इस टोल प्लाजा पर जमकर तोड़फोड़ किया जिसका वीडियो भी खूब वायरल हुआ. और अब चाचा ठाकरे के इसी मुद्दे को भतीजे आदित्य ठाकरे ने छीन लिया है.