logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

मुंबईः कोरोना वॉरियर्स के वाहनों के लिए पुलिस जारी करेगी रंगीन स्टिकर

मुंबई के पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले ने एक बयान में कहा कि, रंग-स्टिकर - लाल, हरे और पीले होंगे जिन्हें आज शाम से स्थानीय पुलिस स्टेशनों द्वारा अधिकृत श्रेणियों के तहत आने वाले वाहनों के लिए नि: शुल्क जारी किया जा रहा है.

Updated on: 17 Apr 2021, 11:19 PM

highlights

  • मुंबई में कोरोना वॉरियर्स को रंगीन स्टीकर
  • कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए उपाय
  • महाराष्ट्र में लग सकता है पूर्ण लॉकडाउनः अजित पवार

मुंबई:

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, सड़कों पर अनावश्यक यातायात को रोकने के लिए मुंबई पुलिस ने सभी अधिकृत वाहनों के लिए 'रंग-कोडेड स्टिकर' जारी करने का फैसला किया है जिन्हें वर्तमान में कड़े प्रतिबंधों के साथ लागू किया जाएगा. मुंबई के पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले ने एक बयान में कहा कि, रंग-स्टिकर - लाल, हरे और पीले होंगे जिन्हें आज शाम से स्थानीय पुलिस स्टेशनों द्वारा अधिकृत श्रेणियों के तहत आने वाले वाहनों के लिए नि: शुल्क जारी किया जा रहा है. जबकि लाल स्टिकर डॉक्टरों, नर्सों, स्वास्थ्य पेशेवरों, चिकित्सा आपूर्ति, एम्बुलेंस, आदि के लिए होगा, हरे रंग के स्टिकर सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों, दूध, बेकरी उत्पादों, सब्जियों, फलों और पीले रंग के लिए होंगे जो लोगों की आवाजाही के लिए होंगे.

यह कदम उन शिकायतों के बाद लिया जा रहा है, जो इन सेवा वाहनों को बड़े पैमाने पर ट्रैफिक में फंसा कर रखते हैं, खासकर शहर में प्रवेश करने वाले निकास मार्गों पर. अधिकारियों ने कहा कि, कार्रवाई का यह उद्देश्य सड़कों पर ले जाने वाले सभी गैर-अधिकृत वाहनों को रोकना है, क्योंकि कुछ लोग सड़कों पर और राजमार्गों पर आवश्यक वाहनों के लिए ट्रैफिक बाधा पैदा करते हुए आनंद के लिए सवारी या लंबी-राइड के लिए जाते हैं. नागराले ने आगे चेतावनी दी कि, किसी को भी नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया गया या रंग-कोडेड स्टिकर का दुरुपयोग करते हुए देखा गया तो कानून के विभिन्न प्रावधानों के तहत सख्ती से निपटा जाएगा.

यह भी पढ़ेंःपीयूष गोयल ने ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर महाराष्ट्र सरकार पर साधा निशाना

हो सकता है पूर्ण लॉकडाउनः अजित पवार
शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 64,400 नए मामलों के साथ प्राणघातक वायरस ने और 398 लोगों की जान ले ली है. ऐसे में उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) ने संकेत दिया है कि यदि स्थिति नहीं बदली तो आने वाले दिनों में मिनी लॉकडाउन पिछले साल की तरह पूर्ण लॉकडाउन में बदल सकता है. महाराष्ट्र में 1 मई सुबह 7 बजे तक धारा 144 और कई तरह की पाबंदियां लागू हैं. राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 37 लाख का आंकड़ा पार कर गई. स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि नए मामलों के जुड़ जाने से राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 37,03,584 हो गई.

यह भी पढ़ेंःमहाराष्ट्र बढ़ रहा पूर्ण लॉकडाउन की ओर... रिकॉर्ड मामलों पर अजित पवार का संकेत

एक दिन में हुई हैं 481 मौतें
राज्य में एक दिन पहले 349 मौतें हुई थीं, मगर अगले दिन 398 लोगों की जान चली गई. सबसे ज्यादा 481 मौतें 2 अप्रैल को हुई थीं. राज्य में कोरोना से अब तक 59,551 लोग जान गंवा चुके हैं. यह देश के एक राज्य में कोरोना से मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. कोरोना के मामले बेतहाशा बढ़ने की यह प्रवृत्ति मुंबई में भी देखी गई. गुरुवार को यानी एक दिन पहले 8,209 मामले आए जो अगले दिन बढ़कर 8,803 हो गए. देश की वाणिज्यिक राजधानी में और 53 मौतें होने के साथ कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 12,250 हो गई, जो देश के एक शहर में मौतों का सबसे ज्यादा आंकड़ा है.