logo-image

मुंबईकरों को ट्रैफिक से मिली आजादी, मुंबई लोकल ट्रेन फिर से हुई शुरू

मुंबई की लाईफ लाइन मानी जाने वाली लोकल ट्रेनों का संचालन आज यानी 15 अगस्त से फिर से शुरू हो गया है.

Updated on: 15 Aug 2021, 04:27 PM

नई दिल्ली:

मुंबई की लाईफ लाइन मानी जाने वाली लोकल ट्रेनों का संचालन आज यानी 15 अगस्त से फिर से शुरू हो गया है. प्रदेश के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसकी घोषणा पहले ही 8 अगस्त को कर दी थी. सीएम उद्धव ने कहा था कि कोरोना काल में बंद की गई लोकल ट्रेनों को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर फिर से शुरू कर दिया जाएगा. हालांकि यात्रा के लिए केवल उन्हीं लोगों को अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हैं. मुख्यमंत्री के आदेशानुसार ही पूर्ण टीकाकरण करा चुके यात्रियों ने आज से मुंबई लोकल में सफर करना शुरू कर दिया है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने लोकल ट्रेनों में सफर करने के लिए फिलहाल एक पास का सिस्टम बनाया है. जिसको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों रूपों से शुरू किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः अब आम यात्रियों को भी ट्रेन में मिलेगी हर सुविधा, रेल मंत्री ने बनाया प्लान

  • आज से मुंबईकरों को ट्रैफिक से मिलेगी आझादी
  • आज से आम मुंबईकर भी लोकल ट्रेन से नियमों के साथ कर पाएंगे यात्रा..
  • सीएम उद्धव ठाकरे ने कोरोना शर्तो के साथ लोकल ट्रेन में यात्रा करने की अनुमती दी..
  • कोरोना के दोनों डोज लगने के 14 दिन बाद रेल्वे का मासिक लोकल पास बनाकर कर सकते है आम लोंग लोकल से यात्रा..
  •  लोकल ट्रेन का टिकट आम आदमी को नहीं मिलेगा..लोकल टिकट सिर्फ सरकारी और अत्यावश्यक सेवा से जुड़े लोगों को ही मिलेगा...कोरोना की दो डोज लिये हुए आम आदमी के लिए सिर्फ मासिक पास ही मिलेगा..
  • अब तक 90 हजार से भी ज्यादा आम मुंबईकरों का पास बन चूका है..रेल मासिक पास की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन भी उपलब्ध है..
  • लेकिन कोरोना से बचने के लिए मास्क और शारीरिक दुरी जैसे नियमों का भी करना होगा पालन..इसके लिए रेल प्रशासन की तरफ से भी निगरानी रखी जायेगी..नियमों का उल्लंघन करने पर होगी कारवाई..

यह भी पढ़ें : असद ने सीरिया के लिए नई प्राथमिकता के रूप में उत्पादन पर जोर दिया

जानकारी के अनुसार मुंबई के कुल 67 प्रतिशत नागरिकों ने कहा है कि अगर मेट्रो या लोकल ट्रेन दोबारा शुरू हो जाए तो भी वे अगले 30 दिनों तक इसकी सवारी नहीं करेंगे. केवल 15 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि वे जिम या स्विमिंग पूल के खुलने पर अगले 30 दिनों के अंदर वहां जाएंगे. वहीं 93 प्रतिशत नागरिकों की अगले तीन महीनों तक छुट्टियों के दौरान किसी होटल में रहने की योजना नहीं है.