News Nation Logo
एकनाथ शिंदे ने आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए दोपहर 2 बजे गुवाहाटी के होटल में बैठक बुलाई भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 17,073 नए मामले सामने आए दिल्ली हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा को आज LG दिलाएंगे शपथ महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुलाई कैबिनेट बैठक, 2.30 बजे होगी मीटिंग असम : एकनाथ शिंदे गुवाहाटी स्थित कामाख्या मंदिर पहुंचे भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 14,506 नए मामले सामने आए महाराष्ट्र: कल होगा फ्लोर टेस्ट, राज्यपाल ने बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र असम बाढ़ के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 लाख रुपए दान करेंगे एकनाथ शिंदे बीजेपी के 164 विधायकों का दावा- देवेंद्र फडणवीस कल देर रात सीएम पद का शपथ ले सकते हैं बीजेपी के कोर ग्रुप के सदस्यों और विधायकों की बैठक देवेंद्र फडणवीस के घर शुरू

Mumbai Rain: नहीं थम रहा बारिश का कहर, अब तक 38 लोगों की मौत, बाढ़ का अलर्ट

भारी बारिश की वजह से मरने वालों की संख्या 38 हो गई है. इनमें से 22 लोगों की मौत मलाड ईस्ट में दीवार गिरने से हो गई है

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 03 Jul 2019, 08:12:09 AM
फोटो- IANS

नई दिल्ली:  

पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश के चलते मायानगरी का हाल बेहाल है. मंगलवार को इस बारिश से महाराष्ट्र की कई जगहों पर भारी तबाही मची. हालांकि फिर भी इसका कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. मौसम विभाग ने 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं मौसम का अनुमान लगाने वाली प्राइवेट एजेंसी के मुताबिक मुंबई में 3 से 5 जुलाई के बीच बाढ़ आ सकती है.

यह भी पढ़ें: Mumbai Rains: भारी बारिश से टूटा रत्नागिरी का तवरे डैम, 2 लोगों की मौत, 22 से ज्यादा लापता

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारी बारिश की वजह से मरने वालों की संख्या 38 हो गई है. इनमें से 22 लोगों की मौत मलाड ईस्ट में दीवार गिरने से हो गई है. रविवार से हो रही भारी बारिश की वजह से पूरी मुंबई में जगह-जगह पानी भर गया है. पानी भरने से कहीं रास्तों पर खड़ी गाड़ियां डूब रही हैं तो कहीं लोगों के घरों में ही पानी भर गया है. मंगलवार को बताया गया था कि बचाव टीमों की मदद से करीब 1000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. जबकि बारिश में फंसे लोगों की मदद के लिए भी जगह नौसेना ने अपनी टीमों को नियुक्त किया है. 

यह भी पढ़ें: अगले 2 दिनों में होगी भारी बारिश, हम तैयार हैं, घायलों से मिलने के बाद बोले सीएम देवेंद्र फडणवीस

यातायात ठप

मुंबई में हो रही मूसलाधार बारिश का सबसे ज्यादा असर यातायात पर पड़ा है. ट्रेनों के साथ कई फ्लाइटों को भी कैंसिल करने की नौबत आ गई. केवल मंगलवार को ही भारी मुंबई में भारी बारिश के चलते 52 उड़ाने कैंसिल कर दी गईं जबिक 5 4 लेट थी. इतना ही नहीं इसका असर दिल्ली की उड़ानों पर भी पड़ा. वहीं रेलवे ट्रैक पर भी पानी भरजाने की वजह काफी समय तक ट्रेनों का परिचालन बंद रहा जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कते हुईं. वहीं राज्य के मुख्यमंत्री देनेंद्र  फडणवीस ने कहा है कि 2 दिनों तक सचेत रहने की जरूर है और स्थिति से लड़ने के लिए  हम तैयार हैं. 

भारी बारिश की वजह से महाराष्ट्र के रत्नागिरी में स्थित तवरे डैम भी टूट गया है, जिस वजह से कई गांवों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई. इस घटना में करीब 22 से 24 लोग लापता बताए जा रहे, जबकि 2 लोगों का शव बरामद किया गया है. घटना की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन, पुलिस, स्वयंसेवक सहित रेस्क्यू टीम पहुंच गई है, जहां राहत कार्य जारी है.

यह भी पढ़ें: Mumbai Rain: बारिश से बेहाल मुंबई, कई ट्रेनें कैंसिल, एयरपोर्ट का मुख्य रनवे भी हुआ बंद

बता दें, मुंबई में मंगलवार की सुबह साढ़े आठ बजे से पहले तक पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक बारिश हुई. इससे पहले 26 जुलाई 2005 को मुंबई ऐसे ही जलप्रलय का गवाह बना था. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. सांता क्रुज में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई क्षेत्रीय केंद्र से मिले आकंड़े का हवाला देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 375.2 मिमी बारिश हुई.

First Published : 03 Jul 2019, 08:06:22 AM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.