logo-image

मुंबई: बूचर आइलैंड के तेल टैंक में लगी भीषण आग दो दिन बाद भी नहीं बुझ पाई

मुंबई के बूचर आइलैंड (जवाहर द्वीप) पर शुक्रवार शाम को तेल टैंक में भीषण आग लग गई। लेकिन इस हादसा में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

Updated on: 07 Oct 2017, 02:50 PM

नई दिल्ली:

मुंबई के बूचर आइलैंड (जवाहर द्वीप) पर शुक्रवार शाम को तेल टैंक में भीषण आग लग गई।  टैंक में लगी दो दिन से नहीं बुझ पाई है। लेकिन इस हादसा में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

मुंबई पोस्ट ट्रस्ट (एमबीपीटी) के अधिकारियों ने बताया कि भंडारण संख्या 13 और 14 में शाम पांच बजे आग लगी जिनमें करीब 10 लाख लीटर और 15 लाख लीटर की भंडारण क्षमता है।

जवाहर द्वीप पर एक ऑफलोडिंग टर्मिनल तथा पेट्रोल और डीजल के टैंक हैं। उन्होंने बताया कि आग बुझाने का काम जारी है और अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

यह भी पढ़ें: ओला कैब में बच्चे ने लिया जन्म, कंपनी ने दिया 5 सालों तक फ्री राइड का उपहार

एमबीपीटी के चेयरमैन संजय भाटिया ने बताया, 'किसी की जान को नुकसान नहीं पहुंचा है और हम आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। कोस्ट गार्ड और सरकारी एजेंसियों को इसकी सूचना दे दी गई है। आग लगने की वजह आसमान में बिजली का कड़कना बताया जा रहा है।

 

वहीं मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के डिप्टी चेयरपर्सन यशोधर वनागे ने बताया कि प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आकाशीय बिजली की वजह से आग लगी है। एक टैंक जिसमें 30000 किलो लीटर डीजल था उसमें आग लग गई। हमने वहां से कर्मचारियों को निकाला और फोम और पानी के साथ आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन अगर टैंक से आग दूसरे टैंकों तक फैलता तो स्थिति और भयानक हो सकती थी।

मुंबई में कच्चे तेल के आयात को भारत के पश्चिमी तट पर स्थित प्रमुख बंदरगाह जवाहर द्वीप पर नियंत्रित किया जाता है। इसका मुंबई पोर्ट द्वारा एक तेल टर्मिनल के रूप में प्रयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें: केंद्र का केजरीवाल को खरी-खरी, कहा- मेट्रो को 3,000 करोड़ रु. दो फिर करेंगे किराये में कमी पर विचार