News Nation Logo
Banner

मुंबई अग्निकांड: मृतकों के परिजनों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार की मदद का ऐलान

दक्षिण मुंबई के तारदेव ( Building fire in Tardeo, Mumbai ) में शनिवार तड़के एक इमारत की 18वीं मंजिल में भीषण आग लगने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 23 अन्य घायल हो गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 22 Jan 2022, 03:49:44 PM
PM Narendra Modi

PM Narendra Modi (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:  

दक्षिण मुंबई के तारदेव ( Building fire in Tardeo, Mumbai ) में शनिवार तड़के एक इमारत की 18वीं मंजिल में भीषण आग लगने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 23 अन्य घायल हो गए हैं. बीएमसी आपदा नियंत्रण ( BMC Disaster Control) ने यह जानकारी दी. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने मुंबई के तारदेव अग्निकांड हादसे में मृतकों के परिजनों के लिए PMNRF से प्रत्येक को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। घायलों को 50,000 रुपए दिए जाएंगे.

आग 20 मंजिला कमला बिल्डिंग के ऊपरी हिस्से में सुबह करीब साढ़े सात बजे लगी और आसपास की इमारतों में मौजूद लोगों और मॉनिर्ंग वॉक करने वालों ने दमकल विभाग को इसकी सूचना दी. मुंबई फायर ब्रिगेड (एमएफबी) 13 दमकल गाड़ियों के साथ पहुंची, क्योंकि आग की लपटें तेजी से दो ऊपरी मंजिलों तक फैल गईं, जिससे इमारत के निवासी भयभीत हो गए। एमएफबी ने कम से कम 23 घायल लोगों को ऊपर की तीन मंजिलों में लगी आग से बचाने में कामयाबी हासिल की. घायलों को विभिन्न निजी और सार्वजनिक अस्पतालों में ले जाया गया और 7 को प्राथमिक उपचार देकर छोड़ दिया गया। शेष 16 गंभीर रूप से झुलसे हुए हैं, जिन्हें विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर और बीएमसी के अन्य शीर्ष अधिकारी बचाव और राहत कार्यों की निगरानी के लिए मौके पर पहुंचे और आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। बीएमसी आपदा नियंत्रण ने कहा कि पहले दो लोगों की मौत के बाद, गंभीर रूप से घायल 4 अन्य लोगों ने अगले कुछ घंटों में दम तोड़ दिया, और अन्य 5 की हालत अभी भी गंभीर है. मृतकों की पहचान पुरुषोत्तम चोपडेकर, मंजू कंथारिया, हितेश मिस्त्री के रूप में हुई है और 2 महिलाओं सहित 3 की पहचान होनी बाकी है।
हताहतों में से अधिकांश को पास के भाटिया अस्पताल, अन्य को बीएमसी के नायर अस्पताल और कस्तूरबा अस्पताल, और अन्य को मसीना अस्पताल, रिलायंस अस्पताल और वॉकहार्ट अस्पताल ले जाया गया है. एक अधिकारी ने कहा कि बीएमसी ने इमारत में आग लगने के कारणों की जांच के आदेश दिए हैं.

First Published : 22 Jan 2022, 03:21:53 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.