News Nation Logo

मुंबई बीएमसी ने वैक्सीनेशन के लिए नए नियम जारी किये, बनाई 3 कैटेगिरी

कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे महाराष्ट्र में वैक्सीनेशन की तैयारी शुरू हो चुकी है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में वैक्सीनेशन के लिए बीएमसी ने नए नियम जारी किये हैं. बीएमसी ने मुंबई करों के लिए वैक्सीनेशन की तीन कैटेगिरी बनाई है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 12 May 2021, 05:37:52 PM
BMC

बीएमसी (Photo Credit: फाइल )

मुंबई:

कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे महाराष्ट्र में वैक्सीनेशन (Vaccination in Maharshtra) की तैयारी शुरू हो चुकी है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में वैक्सीनेशन के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने नए नियम जारी किये हैं. बीएमसी ने मुंबई करों के लिए वैक्सीनेशन की तीन कैटेगिरी बनाई है. इसके मुताबिक अब मुंबई में वैक्सीन लाभार्थी के लिए तीन कैटेगिरी बनाई है सोमवार, मंगलवार और बुधवार को बिना किसी अप्वाइंटमेंट के 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को को-वैक्सीन के दूसरे डोज , दिव्यांग लोगों के लिए घर के नजदीक वॉक इन डिस्टेंस पर मिलेगी वैक्सीन. इसके अलावा मुंबई बीएमसी ने यह आदेश भी जारी किया है कि बीएमसी के हर वैक्सीन केंद्र पर 100 वैक्सीन डोज उपलब्ध करवाई जाएगी.

इसके पहले आशंका जताई जा रही थी कि कोविड की तीसरी लहर (Third Wave of COVID) में बच्चे भी कोरोना की बुरी तरह से चपेट में आ सकते हैं. इसे देखते हुए बृहन्मुंबई नगर निगम  (बीएमसी) और महाराष्ट्र सरकार मिलकर शहर में बाल चिकित्सा कोविड देखभाल वार्ड स्थापित कर रही है. कोविड की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पिछले हफ्ते राज्य के सभी जिला कलेक्टरों और नगरपालिका आयुक्तों को कोविड तीसरे हमले के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है. महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे जो मुंबई उपनगरीय जिले के संरक्षक मंत्री हैं, उन्होंने इस संबंध में बीएमसी मेयर किशोरी पेडनेकर, अतिरिक्त नगर आयुक्त संजीव जायसवाल और अन्य शीर्ष अधिकारियों के साथ चर्चा की है. उन्होंने बीएमसी को अगली लहर की आशंका वाले अलग-अलग पीडियाट्रिक कोविड केयर वार्ड बनाने का सुझाव दिया है.

आपको बता दें कि इसके पहले फरवरी के महीने में ही कोरोना वायरस (Corona Virus) ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया था. कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) आने के बाद महाराष्ट्र में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुए महाराष्ट्र के इन जिलों में एक बार फिर से लॉकडाउन (Lockdown in Maharashtra) लगा दिया है. एक जिले में सिर्फ एक दिन का लॉकडाउन लगाया है. जिलाधिकारी ने लॉकडाउन का फैसला लिया है. बाकी जिलों में रविवार को अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सब कुछ बंद रहेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 May 2021, 04:54:16 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.