logo-image

मुंबई BMC चुनाव रणसंग्राम, कांग्रेस और आप ने अकेले चुनाव लड़ने के दिए संकेत

देश के सब से धनी महानगर पालिका मुंबई बीएमसी के चुनाव सितंबर के बाद होंगे सुप्रीम कॉर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस और आप ने अकेले चुनावी मैदान में उतरने के दिए संकेत वहीं शिवसेना दोबारा सत्ता में आने का किया दावा

Updated on: 17 May 2022, 06:21 PM

नई दिल्ली:

देश के सब से धनी महानगर पालिका मुंबई बीएमसी के चुनाव सितंबर के बाद होंगे सुप्रीम कॉर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस और आप ने अकेले चुनावी मैदान में उतरने के दिए संकेत वहीं शिवसेना दोबारा सत्ता में आने का दावा किया है. इस साल होने वाले मुंबई बीएमसी चुनाव पर देश के सभी पार्टी की नजर रहेगी.. एशिया की इस धनी महानगर पालिका में सत्ता हासिल करने के लिए अब हर पार्टी अपने चुनावी फार्मूले लेकर मैदान में उतरने की कोशिश में है..आम आदमी पार्टी ने बीएमसी चुनाव के लिए मुंबईकरों को 200 यूनिट बिजली मुफ्त ,20 हजार लीटर पानी मुफ्त और महिलाओं को बस में मुफ्त यात्रा जैसी सुविधा देने का वादा किया है.. साथ ही बीएमसी चुनाव में हार सीट पर अकेले चुनाव लड़ने कि घोषणा भी कि है..


बीएमसी में विपक्ष पड़ पर बैठी कांग्रेस पार्टी ने आप के इस घोषणा को कांग्रेस का चुराया हुआ घोषणा पत्र कहते हुए कहां है कि आम आदमी पार्टी भाजपा की B टीम है और इसलिए वो कांग्रेस के मुद्दे को चुराकर जनता के बीच जाते है और वोटों कि राजनीति करते है..इसके साथ ही कांग्रेस ने यह भी मांग की है कि चुनाव EVM पर नहीं बल्कि बेलेट पेपर पर किया जाए..


मुंबई बीएमसी ने पिछले 30 साल से सत्ता में बैठी शिवसेना ने बाकी सभी पार्टियों के चुनावी घोषणा को जुमला बताते हुए कहां है कि मुंबईकरों ने पिछले 30 साल से शिवसेना पर भरोसा दिखाया है.. हम मुंबई और मुंबईकरों अच्छे से जानते है उनकी जरूरतों को जानते है इसलिए हम मुंबई सिटी पर एक्सपर्ट जानकारी लेकर सुविधा मौहैया करते है मुंबई मॉडल देश का सब से बेस्ट मॉडल है जिसे शिवसेना ने बनाया है.. मुंबई बीएमसी के बजट की बात करें तो मुंबई बीएमसी का सालाना बजट 42 हजार करोड़ से ज्यादा है वहीं मुंबई बीएमसी का बैंक में 70 हजार करोड़ रुपए फिक्स्ड डिपोजिट है..

बात करे अगर मुंबई में किस पार्टी की कितनी सीटें है..

बीएमसी में पिछले चुनाव में कुल 227 सीटें थीं उनमें से

शिवसेना --97

भाजपा--83

कांग्रेस --29

एनसीपी--8

समाजवादी पार्टी--6

मनसे--1

लेकिन अब मुंबई बीएमसी की 9 सीटें बढ़ गई है याने इस साल सितंबर k बाद होने वाले मुंबई बीएमसी के लिए 236 सीटें रहेंगी..