logo-image

मुंबई विधानसभा उपचुनाव : कांग्रेस, राकांपा ने शिवसेना उम्मीदवार को दिया समर्थन

मुंबई विधानसभा उपचुनाव : कांग्रेस, राकांपा ने शिवसेना उम्मीदवार को दिया समर्थन

Updated on: 05 Oct 2022, 04:27 PM

मुंबई:

शिवसेना (उद्धव गुट) को बढ़ावा देते हुए कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव में अपने उम्मीदवार को समर्थन देने की घोषणा की है। पार्टी नेताओं ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी।

शिवसेना के मौजूदा विधायक रमेश लटके के निधन के कारण उपचुनाव की जरूरत है, जिनका पिछले मई में दुबई में निधन हो गया था। सहानुभूति वोट हासिल करने की उम्मीद में सेना ने 3 नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए उनकी विधवा रुतुजा रमेश लटके को मैदान में उतारा है।

वह भारतीय जनता पार्टी के पूर्व बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के नगरसेवक मुर्जी पटेल से भिड़ेंगी, जिन्हें क्षेत्र में एक लोकप्रिय नेता माना जाता है।

जून में महा विकास अघाड़ी सरकार के पतन के बाद शिवसेना अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के लिए यह पहली महत्वपूर्ण चुनावी परीक्षा है।

उपचुनाव आते ही ठाकरे और भाजपा समर्थित मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले प्रतिद्वंद्वी गुट के बीच गहरी खींचतान शुरू हो गई है।

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने बुधवार को कहा कि पार्टी अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी, बल्कि एमवीए उम्मीदवार का समर्थन करेगी जो शिवसेना के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। पटोले ने कहा, राज्य के फायदे के लिए सांप्रदायिक भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए 2019 के विधानसभा चुनावों के बाद एमवीए का गठन किया गया था। हमारे ढाई साल के कार्यकाल के दौरान,हमने कई कल्याणकारी निर्णय लिए और कोविड-19 संकट के दौरान अच्छा काम किया।

हालांकि, केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा ने ईडी और सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर जून में शिवसेना के विधायकों में फूट डालकर एमवीए सरकार को गिरा दिया। पटोले ने उन्होंने कहा कि तीनों दल अब भाजपा प्रत्याशी मुर्जी पटेल पर रुतुजा आर. लटके की जीत सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

राकांपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने यह भी कहा कि पार्टी उपचुनाव में शिवसेना उम्मीदवार का समर्थन करेगी।