News Nation Logo

Mumbai : बेस्ट बिजली उपभोक्ताओं को 1.80 MN स्मार्ट मीटर लगाएगी अदाणी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Oct 2022, 06:13:16 PM
Adani group

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई:  

अदाणी ग्रुप ने बॉम्बे इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) के बिजली उपभोक्ताओं के लिए 10.80 लाख (1.80 मिलियन) स्मार्ट मीटर स्थापित करने के लिए एक बोली हासिल की है, जो वितरक को बिल डिफॉल्टरों की बिजली आपूर्ति में कटौती करने के लिए स्वचालित रूप से सशक्त करेगा. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी है. कंपनी के डिस्ट्रीब्यूशन सीईओ कंदरप पटेल ने कहा कि बेस्ट ने अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड (एटीएल) के एडवांस्ड मीटरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर (एएमआई) पार्टनर को 1,250 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट दिया है और स्मार्ट मीटर लगाने का काम ढाई साल में पूरा हो जाएगा.

उन्होंने कहा, संबंधित संचार और क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्च र के साथ सभी उपयोगकर्ताओं के लिए स्मार्ट मीटर स्थापित करने के अलावा, एटीएल उन्हें डिजाइन-बिल्ड-फाइनेंस-आन-आपरेट-ट्रांसफर पर बेस्ट के लिए साढ़े सात साल की अवधि के लिए आधार बनाए रखेगा.

यह परियोजना (देश में अपनी तरह की सबसे बड़ी के रूप में बिल) पूर्ण ऊर्जा लेखांकन और शून्य मैनुअल हस्तक्षेप के साथ, वितरण बुनियादी ढांचे और बेस्ट के अंतिम उपभोक्ताओं के लिए एंड-टू-एंड स्मार्ट मीटरिंग को कवर करेगी.

यह बेस्ट बिजली उपभोक्ताओं (सभी दक्षिण मुंबई में स्थित हैं) आनलाइन खपत पैटर्न की निगरानी करने और यदि आवश्यक हो तो तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए, प्री-पेड बिलिंग, हाउसिंग कॉम्प्लेक्स और वाणिज्यिक भवनों के लिए नेट-मीटरिंग सुविधाओं जैसे विकल्पों के अलावा छत के ऊपर सौर ऊर्जा संयंत्रों के साथ वाणिज्यिक भवन, आदि को भी सशक्त करेगा.

अधिकारी ने बताया कि इसके साथ ही, बेस्ट बिल डिफॉल्टरों के लिए रिमोट कनेक्शन और डिस्कनेक्शन करने में सक्षम होगा, जबकि बिजली नियामक उपभोक्ताओं को दिन के अनुकूल समय की पेशकश कर सकते हैं और बिजली वितरण में समग्र दक्षता बढ़ा सकते हैं.

पटेल ने कहा कि यह परियोजना कंपनी के दीर्घकालिक लक्ष्यों तकनीक और डिजिटलीकरण की क्षमता के माध्यम से ग्राहक मूल्य प्रदान करने के लिए और 2022 तक सभी के लिए बिजली प्राप्त करने के अनुरूप है.

First Published : 20 Oct 2022, 06:11:32 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.