logo-image

26/11 Attack: मुंबई हमले की 11वीं बरसी पर सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने दी श्रद्धांजलि

पाकिस्तान से आए भारी हथियारों से लैस 10 आतंकवादियों द्वारा मुम्बई में 26 नवम्बर 2008 को किए गए घातक हमले में सुरक्षाकर्मियों और विदेशियों सहित 166 लोगों की जान चली गई थी और 300 से अधिक लोग घायल हुए थे.

Updated on: 26 Nov 2019, 10:55 AM

मुम्बई:

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने मंगलवार को 26/11 हमले की 11वीं बरसी पर हमले में मारे गए 166 लोगों को श्रद्धांजलि दी. मुम्बई हमले की 11वीं बरसी पर दक्षिण मुंबई के मरीन लाइन्स इलाके में पुलिस स्मारक स्थल पर आयोजित माल्यार्पण समारोह में मुख्यमंत्री ने शिरकत की. फडणवीस ने कहा, ‘ मैं 26/11 हमले के दौरान मुम्बई की रक्षा करने के लिए अपनी जान न्योछावर करने वाले पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. हमें उन पर गर्व है और राज्य की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेंगे.’

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने भी शहीदों का श्रद्धांजलि दी. मुख्य सचिव अजोय मेहता, पुलिस माहनिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल, मुम्बई पुलिस आयुक्त संजय बर्वे और अन्य पुलिस अधिकारी और शहीदों के परिजन भी यहां मौजूद थे. वहीं मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर मुम्बई हमले पर एक वीडियो साझा करते हुए लिखा, ‘ सेना, पुलिस के साथ आओ हम सब मिलकर देश की सुरक्षा हेतु अपना योगदान दे!’ गौरतलब है कि पाकिस्तान से आए भारी हथियारों से लैस 10 आतंकवादियों द्वारा मुम्बई में 26 नवम्बर 2008 को किए गए घातक हमले में सुरक्षाकर्मियों और विदेशियों सहित 166 लोगों की जान चली गई थी और 300 से अधिक लोग घायल हुए थे.

हमला 26 नवम्बर को शुरू हुआ था और 29 नवम्बर तक चला था. आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) प्रमुख हेमंत करकरे, सेना के मेजर संदीप उन्नीकृष्णन, मुम्बई के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक कामटे, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विजय सालस्कर और सहायक उप-निरीक्षक (एएसआई) तुकाराम ओम्बले इस हमले में मारे गए लोगों में शामिल थे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, ओबेरॉय ट्राइडेंट, ताजमहल होटल, लियोपोल्ड कैफे, कामा अस्पताल और नरीमन हाउस यहूदी समुदाय केंद्र, जिसका नाम अब नरीमन लाइट हाउस है, को आतंकवादियों ने निशाना बनाया. आतंकवादी अजमल कसाब को इस दौरान जिंदा पकड़ा गया था, जिसे हमले के चार साल बाद 21 नवम्बर 2012 को फांसी पर चढ़ा दिया गया था। रेलवे अधिकारियों ने भी छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर 26/11 स्मारक पर माल्यार्पण किया.