logo-image

मुफ्ती सलमान अजहरी के समर्थकों ने पुलिस पर बरसाए पत्थर, जानें क्या है पूरा मामला ?

एटीएस ने मौलाना को मुंबई के घाटकोपर इलाके से हिरासत में लिया और फिर उसे पूछताछ के लिए घाटकोपर पुलिस स्टेशन लाया गया. मौलाना को हिरासत में लिए जाने की खबर आने के बाद उसके समर्थकों की भीड़ घाटकोपर पुलिस स्टेशन के बाहर जमा होने लगी.

Updated on: 05 Feb 2024, 04:14 PM

नई दिल्ली:

 मुम्बई / गुजरात: जूनागढ़ में भड़काऊ भाषण देने वाले मौलाना मुफ्ती सलमान अजहरी को गुजरात एटीएस ने मुम्बई से गिरफ्तार कर लिया है. लेकिन मौलाना को गिरफ्तार करना पुलिस के लिए इतना आसान नही था. मुफ़्ती अजहरी के सैकड़ों समर्थकों ने पुलिस स्टेशन के बाहर जमकर हंगामा किया और पुलिस पर पथराव भी किया. मौलाना के समर्थकों की तरफ से बरस रहे पत्थरों ने कई पुलिस वालों को घायल कर दिया. हिंसक भीड़ इस कोशिश में थी कि मौलाना को गुजरात एटीएस की टीम गुजरात ना लेकर जा सके. 

रविवार की दोपहर एटीएस ने मौलाना को मुंबई के घाटकोपर इलाके से हिरासत में लिया और फिर उसे पूछताछ के लिए घाटकोपर पुलिस स्टेशन लाया गया. मौलाना को हिरासत में लिए जाने की खबर आने के बाद उसके समर्थकों की भीड़ घाटकोपर पुलिस स्टेशन के बाहर जमा होने लगी. कुछ ही देर में भीड़ ने घाटकोपर पुलिस स्टेशन को घेर लिया. और जब मौलाना मुफ़्ती अज़हरी को गिरफ्तार कर गुजरात एटीएस की टीम उसे गुजरात ले जाने की तैयारी में थी कि तभी यहां मौजूद भीड़ हिंसक हो गई और गिरफ्तारी को रोकने के लिए भीड़ ने पुलिस पर पत्थराव शुरू कर दिया. जवाब में पुलिस ने भी बल का प्रयोग करते हुए भीड़ पर लाठीचार्ज किया और फिर जैसे ही भीड़ हटी एटीएस की टीम मौलाना को लेकर यहाँ से गुजरात रवाना हो गयी.

हिंसा भड़काने वाले 5 गिरफ्तार. सैकड़ों हिरासत में

मौलाना के समर्थकों द्वारा चलाए गए पत्थर ने चार से पांच पुलिस वालों को घायल कर दिया. जिनमें एक एसीपी रैंक का अधिकारी भी शामिल है. भीड़ की पूरी कोशिश थी की पुलिस मौलाना मुफ्ती सलमान अजहरी को गुजरात लेकर ना जा सके और दबाव में आकर पुलिस उसे रिहा कर दे. लेकिन पुलिस ने भी पहले से सारे इंतजाम कर रखे थे. घाटकोपर पुलिस स्टेशन के बाहर बड़ी संख्या में मौजूद मुम्बई पुलिस के अलावा स्टेट रिज़र्व पुलिस और दंगा नियंत्रण पुलिस को तैनात किया गया था. उपद्रवियों पर लाठीचार्ज चार्ज करने के बाद पुलिस ने सैकड़ों लोगों को हिरासत में लिया और 900 से 1000 अज्ञात लोगो के खिलाफ FIR दर्ज किया है जिसमें 12 से 13 नामजद आरोपी है. पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस भीड़ के ख़िलाफ़ मुंबई पुलिस ने IPC की धारा 353, 332, 333, 341, 336, 337, 338, 141, 143, 145, 147, 149 और महाराष्ट्र पुलिस एक्ट की संबंधित धाराओं में FIR दर्ज कीया है.

गिरफ्तार आरोपियों के नाम

मुंबई की घाटकोपर पुलिस ने मुफ्ती की गिरफ्तारी के बाद हिंसा फैलाने के मामले में जिन पांच आरोपियों को गिरफ़्तार किया है उनके नाम इस प्रकार हैं.

1. सलमान सैयद, जिसकी उम्र 25 साल है वो घाटकोपर का रहने वाला है, 

2. अज़ीम शेख़ जिसकी उम्र 21 साल है वो घाटकोपर का रहने वाला है. 

3. मोहम्मद शब्बीर लाल मोहम्मद जिसकी उम्र 32 साल है वो घाटकोपर का रहने वाला है. 

4. मोहम्मद बिलाल अब्दुल रहमान क़ाज़ी जिसकी उम्र 23 साल है वो विक्रोली पार्क साइट का रहने वाला है. 

5. अब्दुल रहमान अब्दुल्ला क़ाज़ी जिसकी उम्र 60 साल है वो विक्रोली पार्क साईट का रहने वाला है.

कौन है मौलाना मुफ्ती सलमान अजहरी 

मौलाना मुफ्ती सलमान अजहरी की पहचान मुस्लिम धर्म के इस्लामिक स्कॉलर के तौर पर कि जाती है. मुफ़्ती सलमान जामिया रियाजुल जन्नाह, अल-अमान एजुकेशन एंड वेलफेयर ट्रस्ट का संस्थापक है. सोशल मीडिया पर मौलाना को बड़ी संख्या में लोग फॉलो करते हैं. मुफ़्ती सलमान पहले भी अपने विवादित बयानों के कारण चर्चा में रह चुका है. 31 जनवरी को मौलाना सलमान अजहरी ने गुजरात के जूनागढ़ में एक भाषण दिया था. इसी दौरान दिया गया मौलान का एक भड़काऊ बयान सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ. जिसके बाद पुलिस ने कार्यक्रम के आयोजकों और मौलाना के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 सी, 502 (2), 188 और 114 के तहत मामला दर्ज किया था.