logo-image

मुंबई: नवनीत राणा ने पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप, कहा-जेल में पीने के लिए पानी तक नहीं मिला 

महाराष्ट्र में जारी हनुमान चालीसा और लाउडस्पीकर विवाद के बीच इस समय सबसे चर्चित चेहरे के रूप में निर्दलीय सांसद नवनीत राणा का नाम सामने आ रहा है.

Updated on: 25 Apr 2022, 05:22 PM

highlights

  • नवनीत राणा ने लोकसभा स्पीकर को पत्र लिखकर उद्धव सरकार पर कई आरोप लगाए हैं
  • कहा,  मौके पर मौजूद पुलिस स्टाफ ने कहा कि मैं अनुसूचित जाति की हूं

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में जारी हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) और लाउडस्पीकर विवाद के बीच इस समय सबसे चर्चित चेहरे के रूप में निर्दलीय सांसद नवनीत राणा (Navneet Rana) का नाम सामने आ रहा है. साउथ इंडियन फिल्मों की पूर्व एक्ट्रेस और सांसद नवनीत राणा ने सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के घर पर हनुमान चालिसा पढ़ने का ऐलान किया था. इसके बाद महाराष्ट्र की पुलिस ने कई मामले दर्ज किए और सांसद नवनीत राणा और उनके पति रवि राणा को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया. अब नवनीत राणा ने लोकसभा स्पीकर को पत्र लिखकर उद्धव सरकार और महाराष्ट्र पुलिस पर कई आरोप लगाए हैं. 

स्पीकर को नवनीत राणा ने लिखा पत्र 
 
नवनीत राणा ने लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला को पत्र लिखा है. इसमें उनका दर्द दिखाई दे रहा है. नवनीत राणा ने पत्र में लिखा कि मुझे 23 अप्रैल को पुलिस स्टेशन ले जाया गया. उन्हें पूरी रात पुलिस स्टेशन में गुजारनी पड़ी. रात को मैंने कई बार पीने के लिए पानी मांगा. इसके बावजूद उन्हें पानी नहीं मिला. नवनीत ने आगे बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि मौके पर मौजूद पुलिस स्टाफ ने कहा कि मैं अनुसूचित जाति की हूं. ऐसे में उन्हें ग्लास में पानी नहीं दे सकते. इसमें वे लोग पीते हैं. गौरतलब है कि मेरी जाति के कारण पीन के लिए पानी तक नहीं दिया गया. 

यहीं नहीं नवनीत का कहना है कि उन्हें रात को बाथरूम जाना था, मगर पुलिस स्टाफ ने मेरी इस मांग पर भी कोई गौर नहीं किया. इस दौरान उन्हें गाली दी गई, कहा गया नी​ची जात वालों को वे अपना बाथरूम उपयोग करने नहीं देते हैं. नवनीत ने लोकसभा स्पीकर को पत्र लिखकर कहा कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में चल रही शिवसेना सरकार अपने हिंदुत्व के सिद्धांतों से पूरी तरह से भटक चुकी है. ये लोग जनता के उस भरोसे को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, जिसके आधार पर ये सत्ता में आए हैं. नवनीत ने पत्र में कहा कि मैंने शिवसेना में हिंदुत्व की लौ जागृत करने की कोशिश की थी. इस वजह से सीएम उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री के बाहर हनुमान चलीसा के पाठ की घोषणाा की थी. उनका यह कोशिश किसी की धार्मिक भावनाओं को भड़काने की नहीं थी. 

क्या धाराएं लगाई नवीत राणा पर

पुलिस ने सांसद नवनीत और रवि राणा पर धारा 153 ए यानी धर्म के आधार पर दो समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के मामले में गिरफ्तार किया था. बाद में पुलिस ने राणा दंपति पर धारा 353 के तहत एक और केस दर्ज किया था.