logo-image

महाराष्ट्र में 1,300 से अधिक कंपनियों को मिली लॉकडाउन में काम करने की छूट

एमआईडीसी राज्य सरकार की नोडल एजेंसी है जो उद्योगों के भूमि आवंटन, अनुमति देने एवं नीति निर्माण संबंधी कार्य करती है.

Updated on: 21 Apr 2020, 04:32 PM

मुंबई:

विनिर्माण इकाइयों और कपड़ा कंपनियों समेत 1,300 से अधिक कंपनियों को देशभर में लागू लॉकडाउन के बीच अपना काम-काज पुन: आरंभ करने के लिए महाराष्ट्र उद्योग विकास निगम (एमआईडीसी) से प्रमाण पत्र मिल गया है. एमआईडीसी राज्य सरकार की नोडल एजेंसी है जो उद्योगों के भूमि आवंटन, अनुमति देने एवं नीति निर्माण संबंधी कार्य करती है.

यह भी पढ़ेंः Corona Lockdown Part 2 Day 7 Live: कोविड-19 मरीजों की संख्या 18601 पहुंची, 3252 ठीक हुए : स्वास्थ्य मंत्रालय

एमआईडीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमें राज्यभर के करीब 3,000 उद्योगों से पंजीकरण प्राप्त हुआ है जिनमें से 1,300 को उत्पादन, प्रसंस्करण या विनिर्माण फिर से शुरू करने के लिए राज्य से प्रमाण पत्र मिल गया है.’’ अधिकारी ने बताया कि इन कंपनियों के 20,000 कर्मी काम पर लौटेंगे जिनमें से 60 प्रतिशत लोगों को उनकी कंपनियों के निकट रहने का स्थान मिलेगा. एमआईडीसी ने तीन अप्रैल को http://permission.midcindia.org पोर्टल शुरू किया था और कंपनियों से कामकाज पुन: आरंभ करने के लिए प्रस्ताव जमा करने को कहा था.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को कोरोना होने का खतरा, पढ़ें पूरी खबर

अधिकारी ने कहा कि एमआईडीसी ने काम के दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखने, सैनिटाइजर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने और आगामी नोटिस दिए जाने तक कर्मियों के रहने के अस्थायी निवास की व्यवस्था करने को अनिवार्य कर दिया है.’’ उन्होंने बताया कि इन नियमों का पालन करने पर कंपनी को कामकाज आरंभ करने के लिए प्रमाण पत्र मिलेगा. अभी तक 1,355 कंपनियों को इसकी अनुमति दी जा चुकी है. इन कंपनियों में विनिर्माण इकाइयां, कपड़ा कंपनियां, प्रसंस्करण एवं उत्पादन इकाइयां शामिल हैं.