logo-image

Monsoon Update 2023: सितंबर का माह महाराष्ट्र को देगा बड़ी राहत, IMD ने दिया 15 दिनों का अपडेट

Monsoon Update 2023: दक्कन के पठार और मध्य भारत में सितंबर के पखवाड़े के दौरान अच्छी बारिश होने के आसार बने हुए हैं.

Updated on: 02 Sep 2023, 05:17 PM

highlights

  • सितंबर माह में बारिश दोबारा से लौटेगी
  • अगस्त महीने में राज्य में 59.42 फीसदी हुई कम बारिश 
  • बारिश औसत यानि 11 फीसदी से भी कम बताई गई

नई दिल्ली:

Monsoon Update 2023: इस माह मॉनसून महाराष्ट्र पर मेहरबान होने वाला है. अगस्त के लंबे ब्रेक के बाद सितंबर माह राज्य के लिए वरदान साबित हो सकता है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, सितंबर माह में अच्छी बारिश होगी. मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान के बाद किसानों के बीच उम्मीद की किरण नजर आ रही है. दक्कन के पठार और मध्य भारत में सितंबर के पखवाड़े के दौरान अच्छी बारिश होने के आसार बने हुए हैं. भारतीय मौसम विभाग ने सितंबर माह के शुरुआती हफ्तों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. 

महाराष्ट्र में लौटेगी बारिश 

आईएमडी की भविष्यवाणी के बाद सितंबर माह में बारिश दोबारा से लौटेगी. ऐसा कहा जा रहा है कि एक 1 सितंबर से 15 सितंबर के बीच दक्कन के पठार और मध्य भारत में बरसात की वापसी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र के मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा, कर्नाटक, केरल के तटीय क्षेत्र में बरसात होगी. 

ये भी पढ़ें: जहरीले सांपों के साथ सो रही बच्ची ने किया सबको हैरान, सोशल मीडिया पर सामने आया वीडियो!

महाराष्ट्र समेत देश के कई इलाके सूखे की चपेट में हैं. मौसम विभाग का कहना है ​कि अगस्त महीने में राज्य में 59.42 फीसदी कम बारिश हुई. बताया जा रहा है कि देश में 36 फीसदी कम बरसात होगी. राज्य में मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में सबसे कम बरसात हुई है. राज्य में बारिश (Rain) औसत यानि 11 फीसदी से भी कम बताई गई है. 

123 साल बाद अगस्त सबसे शुष्क माह बताया जा रहा

महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि देश के कई राज्य सूखे के संकट से घिरे हुए हैं. 123 साल बाद अगस्त सबसे शुष्क माह बताया जा रहा है.  इससे पहले साल 1901 में अगस्त माह सबसे कम बारिश हुई थी. इस वर्ष भी ऐसी संभावना है. इस कारण महाराष्ट्र सूखे की मार झेल रहा है. महाराष्ट्र के साथ झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मणिपुर, अरुणाचल, असम, लद्दाख, हिमाचल के कई भागों में गंभीर सूखा देखने को मिल रहा है.