News Nation Logo

MMRDA: 15 दिनों में 2 मेट्रो लाइनों को जोड़ने वाला FOB का काम पूरा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Nov 2022, 07:58:22 PM
MMRDA

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter )

मुंबई:  

एमएमआरडीए ने रिकॉर्ड 15 दिनों में मुंबई मेट्रो 1 और मुंबई मेट्रो 7 लाइनों को जोड़ने वाले 58 मीटर लंबे फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया है. एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी. मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के आयुक्त एसवीआर श्रीनिवास ने बताया- वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे स्टेशन और गुंडावली स्टेशनों पर क्रमश: दो लाइनों को जोड़ने वाली परियोजना, मुंबई मेट्रो नेटवर्क को एकीकृत करने की परियोजना का हिस्सा है. नया एफओबी 58 मीटर लंबा, 4-8 मीटर चौड़ा सुपरस्ट्रक्च र है, जो सिर्फ दो हफ्तों में बनाया गया है और यात्रियों को आसानी से दो लाइनों के बीच इंटरचेंज करने में मदद करेगा. 

एफओबी संरचना में सु²ढीकरण और संरचनात्मक स्टील सहित लगभग 340 टन स्टील का उपयोग किया गया है और इसमें साइट से सार्वजनिक उपयोगिता लाइनों को स्थानांतरित करने सहित कई बाधाओं को दूर करना शामिल है. एमएमआरडीए प्रमुख ने कहा कि, गुंडावली मेट्रो स्टेशन जंक्शन बहुत भीड़भाड़ वाला है और नया एफओबी लोगों को लाइन 1 (वसोर्वा-अंधेरी-घाटकोपर) और 7 (दहिसर ईस्ट-अंधेरी ईस्ट) के बीच परेशानी मुक्त इंटरचेंजेबल कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.

श्रीनिवास ने कहा कि इसी समय, मेट्रो-7 और मेट्रो 2ए (दहिसर-डीएन नगर) के दूसरे चरण के बुनियादी ढांचे का काम पूरा हो गया है और मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त द्वारा निरीक्षण के बाद मुंबईकरों के लिए पूरी तरह से खोल दिया जाएगा. अधिकारियों ने कहा कि इन दोनों लाइनों का पहले चरण का परिचालन अप्रैल 2022 में शुरू हुआ था, जबकि दूसरे चरण का परीक्षण पिछले करीब तीन महीने से चल रहा है.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Nov 2022, 07:58:22 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.