logo-image

उद्धव ठाकरे का बड़ा ऐलान- महाराष्ट्र में 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ाया लॉकडाउन

महाराष्ट्र में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में लगातार हो रही वृद्धि के मद्देनजर राज्य सरकार ने शनिवार को लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का निर्णय लिया.

Updated on: 11 Apr 2020, 06:03 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में लगातार हो रही वृद्धि के मद्देनजर राज्य सरकार ने शनिवार को लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का निर्णय लिया. इसकी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन में ढील दी जा सकती है, जबकि कुछ क्षेत्रों में उसे और कड़ा किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि 30 अप्रैल के बाद पाबंदियां पूरी तरह हटाने का निर्णय स्थिति के आधार पर लिया जाएगा.

CMs की मीटिंग में बोले PM मोदी- जान भी जहान भी, दोनों पहलुओं पर ध्यान आवश्यक है, क्योंकि जब...

देश में लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने को लेकर शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिये राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग की. इस दौरान अधिकांश राज्यों ने पीएम मोदी दो हफ्ते के लिए और लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया है. इस पर पीएम मोदी ने भी अपनी सहमति जता दी है. इस दौरान पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि जान भी जहान भी, दोनों पहलुओं पर ध्यान आवश्यक है.

यह भी पढ़ेंःदेशभर में दो हफ्ते के लिए और बढ़ा लॉकडाउन, पीएम मोदी और मुख्यमंत्रियों की बैठक में हुआ फैसला

CMs के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जान है तो जहान है, जब मैंने राष्ट्र के नाम सन्देश दिया था, तो प्रारम्भ में बल दिया था कि हर नागरिक की जान बचाने के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंशिंग का पालन बहुत आवश्यक है, देश के अधिकतर लोगों ने बात को समझा और घरों में रहकर दायित्व निभाया.

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से यह भी कहा कि और अब भारत के उज्जवल भविष्य के लिए, समृद्ध और स्वस्थ भारत के लिए जान भी जहान भी, दोनों पहलुओं पर ध्यान आवश्यक है, जब देश का प्रत्येक व्यक्ति जान भी और जहान भी, दोनों की चिंता करते हुए अपने दायित्व निभाएगा, सरकार और प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करेगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अब तक उठाए गए कदमों का प्रभाव तय करने के लिए अगले तीन-चार हफ्ते बेहद जटिल है. उन्होंने कृषि और संबंधित क्षेत्रों के लिए कृषि बाजार कानून में बदलाव समेत कुछ खास उपाय बताए जिससे कृषि उपज की बिक्री हो सके. प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य कर्मियों पर हमले तथा पूर्वोत्तर व कश्मीर के छात्रों के साथ दुर्व्यवहार की घटनाओं की निंदा की.

यह भी पढ़ेंःCMs की मीटिंग में बोले PM मोदी- जान भी जहान भी, दोनों पहलुओं पर ध्यान आवश्यक है, क्योंकि जब...

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने आश्वस्त किया कि भारत में जरूरी दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति है, कालाबाजारी, जमाखोरी के खिलाफ सख्त संदेश दिया. लॉकडाउन को दो सप्ताह आगे बढ़ाने पर मोदी ने कहा कि इस संबंध में राज्यों के बीच आम सहमति होनी चाहिए. पीएम ने आगे कहा कि केंद्र और राज्यों के समन्वित प्रयासों से कोविड-19 का असर घटाने में मदद मिली लेकिन चौकस रहना होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने में अग्रिम मोर्चे पर लड़ रहे सभी कर्मियों को सुरक्षात्मक और महत्वपूर्ण उपकरण मुहैया कराने के लिए कदम उठाए गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि लॉकडाउन उल्लंघन पर रोक लगाएं और सामाजिक दूरी के नियम पर अमल सुनिश्चित करें.