logo-image

महाराष्ट्र: भारी बारिश ने मचाई तबाही, एक ही दिन में तीन जगह गिरी दीवार, 27 लोगों की मौत

भारी बारिश के चलते राज्य के तीन अलग-अलग इलाकों से दीवार गिरने के मामले सामने आए हैं. ये तीनों मामले मंगलवार रात के ही हैं

Updated on: 02 Jul 2019, 11:51 AM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में हो रही बारिश ने विकराल रूप ले लिया है. इससे अब जगह-जगह तबाही की खबर आने लगी है. भारी बारिश के चलते राज्य के तीन अलग-अलग इलाकों से दीवार गिरने के मामले सामने आए हैं. ये तीनों मामले मंगलवार रात के ही हैं. पहला मामला मंगलवार रात करीब  1.15 पर पुणे अंबेगांव से सामने आया जहां, सिंहगढ़ कॉलेज की दीवार गिरने 6 लोगों की मौत हो गई है जबकि 4 लोग घायल बताए जा रहे हैं. घटना की सूचना मिलते है एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची, जिसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया. 

वहीं तेज बारिश से दीवार ढहने की दूसरी घटना मुंबई के मलाड ईस्ट के पिंपरी पाड़ा से सामने आई है. इस हादसे में मरने वाले लोगों की संख्या 18 पहुंच गई है जबिक कई लोग घायल बताए जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी भी कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है जिनको निकालने के लिए रेस्कयू ऑपरेशन जारी है.  

हादसे के बाद सभी घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एनडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद है. वहीं राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हादसे पर दुख जताते हुए मृतको के परिजनों को 5 लाख रुपए मुआवजा देने के की घोषणा की है. 

इसके अलावा तीसरी घटना मुंबई से सटे कल्याण से सामने आई है. यहां भी नेशनल उर्दू हाई स्कूल की कम्पाउंड की दीवार से 3 लोगों की मौत हो गई है जिसमें एक तीन साल की बच्ची भी शामिल है जबिक 4 लोग घायल बताए जा रहे हैं. इस हादसे की चपेट में वो लोग भी आ गए हैं जिनकाा घर इस दीवार से सटा हुआ है. रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंच गई है और मलबे में दबे लोगों को निकलने की कोशिश कर रही है. घायलों को कल्याण के रुक्मिणी बाई अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र: पालघर में बारिश बनी आफत, पानी के तेज बहाव में बहा युवक; देखें Video

वहीं दूसरी तरफ भारी बारिश को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने 2 जुलाई को सार्वजनिक छुट्टी घोषणा कर दी है. 

दरअसल मंगलवार को भी कई जगहों पर भारी बारिश का अनुमान है, ऐसे में ऐतियात बरतेत हुए 2 जुलाई को सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की गई है. इसके अलावा स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने भी पुणे अगले कुछ घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी है, ऐसे पुणे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने लोगों से अपील की हैं कि अगर बहुत जरूरी काम न हो तो घर से बाहर न जाएं और सभी सावधानी बरतें. इसी के साथ ये भी कहा गया है कि किसी भी आपात स्थिति में सहायता के लिए NDRF या फायर ब्रिगेड या पुलिस स्टेशन से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें: मुंबई: भारी बारिश ने बढ़ाई लोगों की परेशानी, पानी में डूबी मायानगरी

बता दें,  इससे पहले 29 जून को भी पुणे में दीवार ढहने का मामला सामने आया था जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई थी.