News Nation Logo

महाराष्ट्रः उद्धव सरकार गरीबों को 10 रुपये में देगी 'शिव भोजन' थाली

महाराष्ट्र में गरीबों के लिए ‘शिव भोजन’ (shiv bhojan) थाली की शुरूआत की गई है. इसमें गरीबों को 10 रुपये में भरपेट भोजन दिया जाएगा. राज्य सरकार पायलट परियोजना शुरू करने के लिए 6.4 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 26 Jan 2020, 02:06:00 PM
महाराष्ट्रः उद्धव सरकार गरीबों को 10 रुपये में देगी 'शिव भोजन' थाली

महाराष्ट्रः उद्धव सरकार गरीबों को 10 रुपये में देगी 'शिव भोजन' थाली (Photo Credit: प्रतीकात्मक फोटो)

मुंबई:

महाराष्ट्र (Maharashtra) ने 26 जनवरी को गरीबों को तोहफा दिया है. गरीब और जरूरतमंद लोगों को सिर्फ 10 रुपये में खाना मिलेगा. उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की सरकार ने 'शिव भोजना' योजना को पूरे राज्य में लागू कर दिया गया है. महाराष्ट्र सरकार ने इस योजना को पिछले महीने मंजूरी दी थी.

यह भी पढ़ेंः चुनाव के दौरान शरद पवार और उद्धव ठाकरे की फोन टैपिंग! महाराष्ट्र सरकार ने दिए जांच के आदेश

महाराष्ट्र सरकार की ओर से 125 सेंटर्स पर 'शिव भोजन' योजना की शरुआत की गई है. इस योजना में लोगों को भरपेट भोजन दिया जाएगा. 10 रुपये की थाली के लिए सरकार 40 रुपये का अनुदान देगी. मुंबई में नायर, केईएम, सायन अस्पताल और धारावी महिला बचत गट में ये योजना शुरू कर दी गई है.

40 रुपये का मिलेगा अनुदान
ग्राहकों को हर थाली पर सिर्फ दस रुपये देना होगा. जबकि इस थाली की वास्तविक कीमत शहरी केंद्रों में 50 रुपये प्रति थाली और ग्रामीण क्षेत्रों में 35 रुपये प्रति थाली पड़ेगी. लोगों को इसके लिए सिर्फ 10 रुपये देने होंगे जबकि शेष राशि को अनुदान के तौर पर जिला कलेक्टरेट को दिया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः 'भगवा' हुई राज ठाकरे की मनसे, बेटे अमित ठाकरे की भी हुई पार्टी में एंट्री

क्या होगा थाली में?
सरकार की ओर से ‘शिव भोजन’ योजना को फिलहाल पायलट परियोजना के तहत शुरू किया गया है. इस पर सरकार 6.4 करोड़ रुपये खर्च करेगी. फिलहाल यह योजना तीन महीने तक चलेगी. इस योजना में हर जिला मुख्यालय में कम से कम एक ‘शिव भोजन’ कैंटीन शुरू किया जाएगा. इस थाली में दो चपाती, एक सब्जी, चावल और दाल होगा. भोजन परोसने वाली कैंटीन दोपहर 12 बजे से दो बजे तक खुलेगी.

First Published : 26 Jan 2020, 02:06:00 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.