logo-image

शिवसेना को समर्थन देने पर दुविधा में कांग्रेस, शाम 4 बजे फिर होगी बैठक

शिवसेना को समर्थन देने के लिए राजी सोनिया गांधी- सूत्र

Updated on: 11 Nov 2019, 12:55 PM

नई दिल्ली:

महाष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शिवसेना को आज शाम 7.30 बजे तक बहुमत साबित करना है लेकिन कांग्रेस अभी भी शिवसेना को समर्थन देने को लेकर दुविधा में नजर आ रही है.  दरअसल इस मामले पर र्चचा करने के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस की वर्किंग कमेटी की बैठक हुई थी. हालांकि इस बैठक के बाद भी कांग्रेस किसी फैसले पर पहुंचती नहीं दिखाई दी है. ऐसे में बताया जा रहा है कि कांग्रेस शाम 4 बजे एक बार फिर बैठक करेगी. इस बैठक में शामिल होने के लिए अशोक चह्वाण,पृथ्वीराज चह्वाण,बालासाहेब थोरात,विजय वड़ध्दातितीवार को दिल्ली बुलाया गया है. माना जा रहा है कि इस बैठक में इन सभी नेता की राय ली जाएगी इसके बाद सोनिया गांधी अपना अंतिम फैसला लेंगी.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में सत्ता के लालच में बेमेल गठबंधन पर शिवसेना की हो रही थू-थू, निकाली जा रही भड़ास

इस बीच बताया ये भी जा रहा है कि एनसीपी शिवसेना के साथ सरकार बनाने के लिए तैयार है लेकिन अब पार्टी ने पूरी तरह गेंद कांग्रेस के पाले में फेंक दी है. ऐसे में अब सोनियां गांधी ही इस पर आखिरी फैसला लेंगी.  वहीं दूसरी तरफ राजस्थान में विधायकों के साथ मौजूद महाराष्ट्र के तीनों पूर्व सीएम दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं. इनमें अशोक चौहान, पृथ्वीराज चव्हाण और  सुशील कुमार शिंदे मौजूद हैं.  वहीं सूत्रों के हवाले से बताया ये भी जा रहा है कि आज शाम 4 बजे के करीब शिवसेना महाराष्ट्र के राज्यपाल से  मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है. 

यह भी पढ़ें: बहुमत साबित करने के लिए हमें कम समय देना बीजेपी की साजिश है- शिवसेना

इससे पहले एनसीपी के शरद पवार ने यह कहकर सनसनी फैला दी थी कि शिवसेना को समर्थन देने का फैसला कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से विस्तार से चर्चा के बाद ही किया जाएगा. अंदरखाने से यह खबर भी आ रही है कि एनसीपी ने शिवसेना से कहा है कि समर्थन के लिए कम से कम कोई साझा एजेंडा तो लेकर आए. इसे एक झटका माना जा सकता है. शरद पवार और संजय राउत के बयान से ऐसा लग रहा है कि अभी सियासी संकट दूर करने के लिए कोई समझौता मूर्तरूप नहीं ले सका है. ऐसे में तय सीमा के भीतर सरकार गठित नहीं होने से राज्य में राष्ट्रपति शासन भी लगाया जा सकता है.