News Nation Logo

Maharashtra Rain Updates: मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की हाईटाइड की चेतावनी

Maharashtra Weather Forecast Updates: मंगलवार से मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विज्ञानियों ने कहा कि यह उत्तरी महाराष्ट्र तट से उत्तरी केरल तट तक फैले एक ट्रफ के विकसित होने से हुआ है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 16 Jun 2021, 11:18:39 AM
Mumbai Rain

मुंबई में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की हाईटाइड की चेतावनी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

मुंबई:

देश के कई इलाकों में मानसून की दस्तक के साथ ही दक्षिणी पश्चिमी मानसून महाराष्ट्र के कई जिलों में बरस रहा है. ताजा जानकारी के अनुसार मुंबई के कई हिस्सों में बारिश शुरू हो गई है. जिसके चलते शहर के इलाकों में पानी भरने की समस्या से लोगों को जूझना पड़ रहा है. मुंबई में सुबह से बारिश हो रही है. वहीं, मौसम विभाग ने बुधवार के लिए भी अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक मुंबई समेत राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. यही नहीं, आज मुंबई में हाई टाइड का अलर्ट भी जारी किया गया है. बता दें, मुंबई में दक्षिणी पश्चिमी मानसून की दस्तक देने के साथ हुई जबरदस्त बारिश के कारण यहां लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गई. जिसके बाद सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रशासन को इकट्ठा हुए बारिश के पानी की जल्द से जल्द निकासी और परिवहन सेवाएं बहाल किए जाने की निर्देश जारी किए थे.

दो हाईटाइड की चेतावनी
मौमस विभाग के मुताबिक मुंबई में दोपहर 04 बजकर 13 मिनट पर हाई टाइड आ सकता है. इस दौरान समुंद्र में लहरों की ऊंचाई 4 मीटर तक जा सकती है. इसके अलावा बुधवार को दूसरी हाई टाइड की भी संभावना है, विभाग के मुताबिक मुंबई में दूसरी हाई टाइड बुधवार की रात 10 बजकर 23 मिनट पर आ सकती है. हालांकि, इसका प्रभाव दिन के मुकाबले कम रहेगा और लहरें 2 मीटर तक उठ सकती हैं.

यह भी पढ़ेंः बिहारः मंत्री संतोष कुमार सुमन के घर में लगी आग, फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची

मंगलवार को भी मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हुई. मौसम विज्ञानियों ने कहा कि यह उत्तरी महाराष्ट्र तट से उत्तरी केरल तट तक फैले एक ट्रफ के विकसित होने से हुआ है. साथ ही इस क्षेत्र में पछुआ हवाएं भी तेज हो गई थीं, जिससे बारिश हुई. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि बुधवार के बाद महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश की रफ्तार और तेज होगी. 17 और 18 जून को कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की पूरी संभावना है. बुधवार की सुबह कई इलाकों में तेज बारिश के बाद जल जमाव हो गया.

उत्तर प्रदेश में समय से पहले पहुंचा मानसून
वहीं, देश के कई राज्यों में इस बार समय से पहले मानसून ने दस्तक दे दी है. उत्तर प्रदेश में मानसून की दस्तक के साथ ही सोमवार को पूर्वांचल के कई हिस्सों में जमकर बारिश हुई. मौसम विभाग का कहना है कि ऐसा 50 साल में पहली बार हुआ है जब उत्तर प्रदेश में मानसून 15 दिन पहले दस्तक दे रहा है. 

First Published : 16 Jun 2021, 11:18:39 AM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो