logo-image
Live

Maharashtra Rain Update : पीएम मोदी और अमित शाह ने महाराष्ट्र त्रासदी पर जताया शोक, पढ़ें पूरे दिन का अपडेट

मुंबई और आसपास के जिलों में लगातार जारी बारिश की वजह से बाढ़ का कहर महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है. इस भीषण बाढ़ की वजह से अभी तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है. रायगढ़, रत्नागिरी और कोल्हापुर जिलों में कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

Updated on: 23 Jul 2021, 06:55 PM

मुंबई:

कोरोना महामारी से अभी जंग खत्म नहीं हुई कि महाराष्ट्र पर कुदरत ने बारिश का कहर ढा दिया. जिससे अब तक कुल 56 मौतें हो चुकी हैं. शुक्रवार को महाराष्ट्र में क्या आवासीय इलाके, क्या सड़कें, क्या गांव, क्या शहर, सब कुछ बारिश में बहता और डूबता हुआ दिखाई दिया. इस भीषण बाढ़ की वजह से रायगढ़, रत्नागिरी और कोल्हापुर जिलों में कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बहने लगी. पुणे मंडल में संभावित बाढ़ की स्थिति को देखते हुए सतारा, सांगली और कोल्हापुर जिलों में भी एनडीआरएफ की इकाइयों को तैनात किया गया है. नदियों के खतरे के निशान के ऊपर बहने की वजह से लोग बुरी तरह फंस गए हैं. 

calenderIcon 16:10 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा ऐलान, रायगढ़ में लैण्डस्लाइड में मरे लोगों के परिजनों को 2 लाख रूपये और घायलों को 50 हजार की आर्थिक मदद.

calenderIcon 16:05 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में भीषण बारिश की वजह से 33 ट्रेनों को दूसरे रूट के लिए डाइवर्ट कर दिया गया है. वहीं 51 ट्रेनों को आधे रास्ते में रोक दिया गया, 48 ट्रेनों को पूर्णत: रद्द कर दिया गया है.

calenderIcon 10:15 (IST)
shareIcon

वहीं पश्चिमी घाट वाले इलाकों, जिसमे पुणे ग्रामीण का अम्बेगांव, चाकन, बारामती में भी भारी बरसात से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है.


12 ज्योतिलिंग में से एक भीमा शंकर ज्योतिर्लिंग के आसपास 2 एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है. बीती रात से वेस्टर्न घाट वाले इस पहाड़ी इलाके में तेज बरसात हो रही है. इसी भीमाशंकर की पहाड़ी पर कुछ साल पहले मलिन गांव पहाड़ धंसने से बह गया था और कई सौ लोगों की मौत हुई थी. इसके अलावा सतारा, कोल्हापुर, महाबलेश्वर, सांगली में भी तेज बरसात से कई नदियों में बढ़ आई हुई है.

calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

वहीं ठाणे रूरल के कल्याण, भिवंडी, बदलापुर, कसारा, मुंब्रा, कौसा, डोम्बिलवाली में भी कई निचले इलाकों में जलजमाव है और यातायात अवरूद्ध है.


ठाणे ग्रामीण के कई इलाकों में एसडीआरएफ और फायर ब्रिगेड की टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं. वहीं पालघर जिले के तटीय इलाकों में भी लोकल प्रसाशन एसडीआरएफ के साथ अलर्ट है हालांकि पालघर में अब तक ज्यादा तबाही की तस्वीर सामने नहीं आई है.

calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

रायगढ़ और कोंकण को मुम्बई से जोड़ने वाले मुम्बई-गोवा महामार्ग पर कई छोटी नदियों में बाढ़ आ गई है- जिसके कारण अंग्रेजों के जमाने में बनाए गए नदियों के ऊपर के पुल से पानी बह रहा है, जिसके कारण सभी वाहनों को रोक कर गोवा ओल्ड हाईवे को बन्द कर दिया गया है. गोआ और कोंकण जाने के लिए अब लोगों को मुम्बई से पुणे, सतारा, कोल्हापुर बाय पास होते हुए कोंकण जाना पड़ रहा है.

calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

कोंकण के दोनों जिलो में नेवी के 2 हेलीकॉप्टर और रायगढ़ जिले के महाड तहसील में नेवी के 2 हेलीकॉप्टर फंसे हुए लोगों की तलाश कर रहे हैं. नेवी की टीम सड़क पर पानी में उतर कर रबर बोट और स्पीड बोट के जरिये भी सर्च और रेस्क्यू के काम में उतर आई है. रायगढ़ के महाड के अलावा कर्जत, खेड़, अलीबाग, पनवेल में भी भारी बारिश से कई इलाके जलमग्न हैं.


 

calenderIcon 10:13 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के कोंकण के दोंनो जिलों रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में वैसे तो 10 से ज्यादा तहसीलें और 200 से ज्यादा गांव पानी की चपेट में आए हैं, लेकिन सबसे ज्यादा नुकसान रत्नागिरी के चिपुलन शहर को हुआ है. चिपुलन शहर में इस वक़्त एनडीआरएफ की 2 टीम और एसडीआरएफ की 3 टीम लोगो की मदद के लिए जुटी है.


इसके अलावा रत्नागिरी जिले में एनडीआरएफ की कुल 4 टीम और एसडीआरएफ की 6 टीम अलग अलग तहसीलों में रेस्क्यू और सर्च के काम में जुटी है. जिला कलेक्टर दफ्तर की तरफ से लगातार दोनों जिलों पर नजर बनी हुई है. इसके अलावा नेवी भी अब आज सुबह से सर्च अभियान में जुट गई है.