logo-image

महाराष्ट्र में आफत की बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से अब तक इतने लोगों की मौत

मानसून महाराष्ट्र में एक बार फिर आफत ले आया है. यहां भारी बारिश की वजह से हालात बिगड़ गए हैं

Updated on: 24 Jul 2021, 08:56 PM

highlights

  • मानसून महाराष्ट्र में एक बार फिर आफत ले आया
  • महाराष्ट्र में बारिश की वजह से हालात बिगड़ गए हैं
  • भूस्खलन की वजह से अब तक 76 लोगों की जान गई

नई दिल्ली:

मानसून महाराष्ट्र में एक बार फिर आफत ले आया है. यहां भारी बारिश की वजह से हालात बिगड़ गए हैं. बारिश की वजह से कई इलाकों में वॉटर लॉगिंग की समस्या खड़ी हो गई है. इसके साथ ही कई जगहों पर लैंडस्लाइड्स के मामले भी सामने आए हैं, जिसकी वजह से कई लोगों की मौत हो गई है. राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र में बाढ़ और भूस्खलन की वजह से अब तक 76 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 38 लोग बुरी तरह से घायल हैं. वहीं, 59 लोग लापता बताए जा रह हैं. एनडीआरएफ समेत कई एजेंसिया इन लोगों की तलाश में जुटी हैं.

यह भी पढ़ेंःकांग्रेस के संगठन महासचिव और पार्टी के प्रभारी महासचिव जयपुर के लिए रवाना

वहीं, भारतीय सशस्त्र बलों को शुक्रवार को महाराष्ट्र में बाढ़ राहत अभियान चलाने के लिए तैयार किया गया है, क्योंकि अभूतपूर्व बारिश के कारण विभिन्न नदियों में पानी का बहाव तेज हो गया है और राज्य के कई जिलों में बाढ़ आ गई है. वर्तमान में रत्नागिरी, रायगढ़, पुणे, सतारा, कोल्हापुर और सांगली जिले प्रभावित हुए हैं.  भारतीय वायु सेना ने कहा कि गुरुवार को दोपहर करीब 1:30 बजे उन्हें रत्नागिरी जिले के चिपलून और खेड़ कस्बों में बाढ़ राहत कार्यों की आवश्यकता के लिए एक संदेश मिला. जब मौसम ने अनुमति दी, तो एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने दोपहर 3:40 बजे मुंबई से रत्नागिरी के लिए उड़ान भरी और शाम 5 बजे वहां उतरा. खराब मौसम ने गुरुवार शाम को कोई और संचालन की अनुमति नहीं दी.

यह भी पढ़ेंःमीनाक्षी लेखी ने पहले किसानों को 'मवाली' कहा, विवाद बढ़ा तो मांगी माफी


बल ने कहा, 'रत्नागिरी में तैनात एक हेलीकॉप्टर के साथ मुंबई से एक अन्य हेलीकॉप्टर के साथ आज परिचालन फिर से शुरू हो गया है.' लगभग एक टन भार वाले 10 कर्मियों की एक एनडीआरएफ टीम को भी भारतीय वायुसेना द्वारा रत्नागिरी के लिए रवाना किया गया है. शुक्रवार को रत्नागिरी से एक हेलीकॉप्टर ने 11:35 बजे उड़ान भरी और रत्नागिरी में वापस उतरने से पहले दो लोगों को बचाया. आईएएफ ने बाढ़ राहत कार्यों के लिए दो एमआई-17वी5एस और दो एमआई-17एस भी तैनात किए हैं. एक अन्य हेलीकॉप्टर किसी भी आकस्मिक आवश्यकता के लिए पुणे में स्टैंड-बाय पर है. इसके अलावा, महाराष्ट्र सरकार से प्राप्त अनुरोध के आधार पर, मुंबई में भारतीय नौसेना की पश्चिमी नौसेना कमान ने राज्य प्रशासन को सहायता प्रदान करने के लिए बाढ़ बचाव दल और हेलीकॉप्टर जुटाए.